गूगल ने डूडल बनाकर दी मजदूर दिवस की बधाईUpdated: Fri, 01 May 2015 12:10 PM (IST)

मजदूर दिवस पर गूगल ने डूडल में एक क्लैम्प, एक जोड़ी दस्ताने, इंसुलेटिंग टेप रोल, रिंच और मापने वाली टेप को एक साथ दिखाया है।

नई दिल्ली। गूगल हमेशा से ही खास दिनों पर अपने डूडल में बदलाव करता है। इसी क्रम में आज मजदूर दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल इसे ही समर्पित किया है। अपने इस डूडल में गूगल ने एक क्लैम्प, एक जोड़ी दस्ताने, इंसुलेटिंग टेप रोल, एक रिंच और मापने वाली टेप को एक साथ दिखाया है। आज गूगल के होमपेज पर दुनिया भर में कई देशों में यह डूडल देखा जा सकता है। लेबर डे को 'मई दिवस' के रुप में भी मनाया जाता है।

मजदूर दिवस की शुरुआत मजदूर संघ के आंदोलन के वक्त हुई थी. विशेष तौर पर इस आंदोलन को आठ घंटे की शिफ्ट के लिए चलाया गया था जिसका अर्थ था आठ घंटे काम करने के लिए, आठ घंटे निर्माण के लिए यानी रीक्रिएशन और आठ घंटे आराम के लिए। मजदूर दिवस को मजदूरों की आर्थिक और सामाजिक उपलब्धियों को मनाने के लिए सालाना छुट्टी के तौर पर मनाया जाता है। मजदूर दिवस पर होने वाली छुट्टी को राज्य और देश की सरकारों द्वारा अलग-अलग तय की जाती है।

भारत में आधिकारिक तौर पर आज सार्वजनिक छुट्टी होती है। भारत में पहली बार 1 मई 1923 को हिंदुस्तान किसान पार्टी ने मद्रास में मजदूर दिवस मनाया था। 1 मई को बोल्विया, भारत, चिली, पेरू, मेक्सिको, उरुग्वे, बहरीन, बांग्लादेश, चीन, इजरायल, फिलीपींस, नेपाल और पाकिस्तान समेत दुनिया भर के 80 से ज्यादा देशों में राष्ट्रीय छुट्टी होती है। इसके अलावा कई देशों में भी मजदूर दिवस मनाया जाता है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया की टेरिटरी वाले न्यू साउथ वेल्स और साउथ ऑस्ट्रेलिया में मजदूर दिवस अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाता है। कनाडा में मजदूर दिवस सितंबर के पहले सोमवार को मनाया जाता है। आज गूगल ने दो डूडल बनाए हैं जिनमें एक फ्रांस के जबकि दूसरा दुनिया के दूसरे देशों के गूगल होमपेज पर दिखाया गया है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.