FB पासवर्ड चुराने का झांसा देने वाला सॉफ्टवेयर चुरा लेगा आपका ही डाटाUpdated: Sat, 12 Aug 2017 12:38 PM (IST)

मैलवेयर कैंपेन के जरिये उन लोगों को शिकार बनाया जाता है, जो दूसरों के फेसबुक एकाउंट को क्रैक करने के लिए सॉफ्टवेयर चाहते हैं।

वॉशिंगटन। फेसबुक यूज करने से पहले हो जाएं सावधान। आपका पासवर्ड चोरी हो सकता है। दरअसल, फेसबुक का पासवर्ड चुराने के लिए ट्रोजन से लैस सॉफ्टवेयर आ गया है। सिडनी स्थित LMNTRIX लैब्स के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने फेसबुक पासवर्ड स्टीलर का विज्ञापन देने वाले एक सॉफ्टवेयर की पहचान की है।

इसे डाउनलोड करने पर यह मैलेशियस कोड डाल देता है, जिससे यूजर की अपनी निजी जानकारियों के चोरी होने का खतरा पैदा हो जाता है। रिसर्च टीम ने बताया कि यह बहुत व्यापक है और लगातार बढ़ता हुआ दिखाई देता है।

हम इसे मैलेशियस कैंपेन के रूप में वर्गीकृत करते हैं, जबकि थ्रेट एक्टर्स इसकी मार्केटिंग 'फेसबुक पासवर्ड स्टेलर' या 'फेसबुक पासवर्ड रिकवरी' के रूप में प्रचारित कर रहे हैं।

हैकर्स भी सोफेस्टिकेटेड मार्केटर्स (अच्छी तरह से विज्ञापन करने वाले) लग रहे हैं। वे समझते हैं कि कथित सेवा के लिए संभावित रूप से बड़ी मांग है और स्पैम मेल, ऐ़ड कैंपेने और पॉप-अप, बंडल सॉफ्टवेयर, पॉर्न साइट्स आदि के जरिये वे सॉफ्टवेयर का सैंपल भेज रहे हैं।

मैलवेयर कैंपेन के जरिये उन लोगों को शिकार बनाया जाता है, जो दूसरों के फेसबुक एकाउंट को क्रैक करने के लिए सॉफ्टवेयर की मांग कर रहे होते हैं। एक बार इसे डाउनलोड करने और चलाने के बाद जब पीड़ित "हैक" बटन पर क्लिक करता है, तो यह बैकग्राउंड में ट्रोजन को रिमोट से चलाने की एक्सेस दे देता है।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.