Apple आज बड़े इवेंट में लॉन्च करेगी iPhone 8, जानिए इसके खास फीचर्सUpdated: Tue, 12 Sep 2017 11:23 AM (IST)

ऐपल अपने फ्लैगशिप फोन आईफोन 8 को लॉन्च करने जा रही है।

नई दिल्ली। ऐपल के जिस फोन को लेकर लोगों का इंतजार जारी था वो अाज रात खत्म हो जाएगा। दरअसल कंपनी अपने फ्लैगशिप फोन आइफोन 8 को लॉन्च करने जा रही है। इस फोन को कंपनी के सीईओ टीम कुक, स्टीव जॉब्स थिएटर में लॉन्च करेंगे। खबर है कि इस दौरान ऐपल दो और डिवाइस पेश कर सकती है। माना जा रहा है कि ये आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन X हो सकते हैं।

ये डिवाइसेज न सिर्फ यूजर्स के लिए बल्कि कंपनी के शेयरधारकों के लिहाज से भी अहम होंगी। आईफोन के अलावा कंपनी ऐपल वॉच भी लॉन्च कर सकती है। इसे वायरलेस नेटवर्क्स और अपग्रेडेड ऐपल टीवी से कनेक्ट किया जा सकेगा। साथ ही कंपनी iOS, watchOS, macOS और tvOS के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी कर सकती है।

नए आईफोन में यह हो सकता है खास -

नया डिजाइन: ऐपल अपने पारंपरिक डिजाइन से हटकर कुछ अलग कर सकती है। फोन के साइड्स स्टेनलैस स्टील बैंड और इसका बैक पैनल ग्लास का बना हो सकता है। इसमें OLED डिस्प्ले दिए जाने की उम्मीद है। खबरों की मानें तो नए आईफोन की स्क्रीन आईफोन 7 प्लस से बड़ी होगी। इसकी स्क्रीन में ट्रू-टोन फीचर दिया गया होगा जो वातावरण के मुताबिक तापमान को एडजस्ट करेगा।

नहीं होगा होम बटन: नए आईफोन में होम बटन हटा दिया जाएगा। इसकी जगह एक वर्चुअल बार दी जाएगी जो एप्स को बंद करने में मदद करेगी।

नहीं होगी टच आईडी: इसमें टच आईडी भी नहीं दी जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो इस फीचर को आइफोन की स्क्रीन में ही एम्बेड किया जाएगा।

3डी फेस अनलॉक: टच आईडी की जगह फेशियल रिक्गनिशन फीचर दिया जा सकता है। इससे फोन अनलॉक करने के साथ पेमेंट भी की जा सकेगी। साथ ही सिक्योर एप्स भी ओपन की जा सकेगी।

इंडक्टिव चार्जिंग: यह आइफोन के लिए ब्रैंड न्यू फीचर है। इसके जरिए यूजर्स को फोन चार्ज करने के लिए चार्जिंग केवल की जरुरत नहीं होगी। वो चार्जिंग पैड पर फोन रखकर भी इसे चार्ज कर पाएंगे।

फास्ट प्रोसेसर: इस फोन में ऐपल का नया चिपसेट ए11 दिए जाने की उम्मीद है। यह 10 एनएम प्रोसेसर पर आधारित है जिससे फोन की बैटरी ज्यादा देर तक चल सकेगी। यही नहीं, कंपनी AI चिप पर भी काम कर रही है।

नया सॉफ्टेवयर: जाहिर है कि नया फोन iOS 11 के साथ पेश किया जाएगा। इसमें रीडिजाइन कंट्रोल सेंटर, ऑगमेंटेटड रियलिटी एप्स, iMessage में ऐपल पे सपोर्ट, एयरपोर्ट और मॉल्स के अंदर के मैप आदि फीचर्स होंगे।

बेहतर होगा फोन का कैमरा: आईफोन 8 पहले से भी बेहतर कैमरा से लैस होगा। यह एक ऐसा एरिया था जहां अब तक आईफोन अपने प्रतिस्पर्धियों से थोड़ा पीछे था। आईफोन 7 और 7 प्लस के कैमरा सेंसर गूगल पिक्सल और सैमसंग S8 से कई पीछे हैं। खबरों की माने तो आईफोन 8 इस एरिया में भी बेस्ट लेकर आने वाला है।

आईफोन 8 में ले पाएंगे AR का अनुभव: आईफोन 8 के फ्रंट और बैक कैमरा हार्डवेयर में इस तरह के हार्डवेयर का प्रयोग होगा जिससे यूजर्स फोन को AR (ऑगमेंटेड रियलिटी) डिवाइस के रुप में इस्तेमाल आकर पाएंगे।

पहले से ज्यादा स्मार्ट होगा आईफोन: iOS 11 अपडेट के साथ आईफोन 8 में सिरी पहले से ज्यादा स्मार्ट होगा। यह आपके आस-पास के बारे में आपको अवगत कराएगा। साथ ही यह आपकी अपकमिंग मीटिंग्स का समय और जगह आदि की भी जानकारी देगा। कंपनी ने कहा है कि हम एक फोन ऐसा फोन यूजर्स को देना चाहते हैं जो उनके दिन-प्रतिदिन के औसत कार्यों का ध्यान रखे।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.