एचटीसी ने लांच किया नया स्मार्टफोन 'एचटीसी यू-11'Updated: Tue, 16 May 2017 07:24 PM (IST)

प्रीमियम मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली दुनिया की जानी मानी कंपनी एचटीसी ने नया स्मार्टफोन 'एचटीसी यू-11 लांच किया है।

हरिकिशन शर्मा, ताइपे (ताइवान)

प्रीमियम मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली दुनिया की जानी मानी कंपनी एचटीसी ने नया स्मार्टफोन 'एचटीसी यू-11 लांच किया है। कंपनी यह फोन जून के मध्य में भारत में उपलब्ध कराएगी।

वाटर व डस्ट प्रूफ तथा एज सेंसर जैसी अत्याधुनिक तकनीक से लैस एचटीसी के इस हैंडसेट में आधा दर्जन से अधिक सेंसर लगे हैं।

एचटीसी के स्मार्टफोन व कनेक्टेडे डिवाइसेस के प्रेसीडेंट चिआलिन चैंग ने मंगलवार को यहां इस नए हैंडसेट को लांच किया। स्मार्टफोन के क्षेत्र में हर बार कुछ नया करने वाली एचटीसी ने यू-11 मॉडल में भी कई अनूठी तकनीकों का इस्तेमाल किया है।

इसमें एज सेंस तकनीक की वजह से फोन के कुछ फीचर को स्क्रीन टच इस्तेमाल किए बगैर हाथ की पकड़ के जरिये ही ऑपरेट किया जा सकेगा। एचटीसी यू-11 पांच कलर- सिल्वर, ब्लू, ब्लैक, आइस व्हाइट और सोलर रेड में उपलब्ध होगा।

भारत में यह किस कीमत पर उपलब्ध होगा, इस बारे में कंपनी ने कोई एलान नहीं किया है। हालांकि यूरोपीय बाजार में इसकी कीमत 749 यूरो होगी।

एचटीसी के भारत और दक्षिण एशिया प्रमुख फैसल सिद्दिकी ने 'दैनिक जागरण' से कहा कि यू-11 भारत में जून के मध्य से उपलब्ध होगा।

ग्लोबल बाजार में यह जून के शुरू में उतारा जाएगा। भारत में प्रक्रियागत औपचारिकताओं को पूरा करने में कुछ समय लगता है।

इसलिए ग्लोबल लांच के 5-10 दिन बाद एचटीसी यू-11 को भारत में लांच किया जाएगा। कंपनी भारत में यू-11 हैंडसेट बेचने के लिए अभी कीमत निर्धारित करने की प्रक्रिया में हैं।

भारत में इसकी कीमत ग्लोबल कीमतों के मुकाबले ही होगी। एचटीसी का यह फोन बजाज फाइनेंस, होम क्रेडिट और बैंकों के माध्यम से मासिक किश्तों पर भी उपलब्ध होगा।

सिद्दिकी ने यह भी बताया कि एचटीसी डिजायर सीरीज के भी कई मॉडल लांच करने की तैयारी कर रही है। ये 4जी वीओएलटीई तकनीक पर आधारित होंगे।

इनकी कीमत 10,000 से 30,000 रुपये के बीच होगी। एचटीसी मिड और प्रीमियम रेंज में फोकस करेगी। एचटीसी यू-11 में 3000 एमएएच की बैटरी है, जो स्टेंडबाय मोड में 14 दिन तक चलेगी।

जबकि इस पर 24.5 घंटे बात की जा सकेगी। यह बैटरी मात्र 90 मिनट में ही चार्ज हो जाएगी। इस हैंडसेट में अब तक का सबसे तेज प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 मोबाइल प्लेटफॉर्म लगा है।

इसमें 6जीबी रैम और 128 जीबी की स्टोरेज क्षमता है। स्टोरेज क्षमता को माइक्रो मेमोरी कार्ड लगाकर दो टीबी (2000 जीबी से अधिक) तक बढ़ाया जा सकता है, जो लगभग पर्सनल कंप्यूटर के बराबर है। एचटीसी यू-11 में नैनो सिम लगेगा और यह 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क पर काम करेगा।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.