क्या फेसबुक की जगह लेने जा रहा है SnapchatUpdated: Sat, 04 Feb 2017 11:21 AM (IST)

करीब 1.2 अरब लोग रोजाना अपने फेसबुक एकाउंट को चेक करते हैं। Snapchat में पिछली गणना के अनुसार 15.8 करोड़ लोग रोज सक्रिय रहते हैं।

वॉशिंगटन। फोटो शेयरिंग ऐप Snapchat को उम्मीद है कि पांच साल पुरानी उसकी कंपनी 25 अरब डॉलर की हो जाएगी। इसके साथ ही कंपनी के 26 वर्षीय संस्थापक इवान स्पीगेल, दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बन जाएंगे। उनकी कुल संपत्ति 5.5 अरब डॉलर हो जाएगी।

ऐसे में इस टेक्नोलॉजी कंपनी के आईपीओ को लेकर लोगों में बहुत उत्सुकता नजर आ रही है। इससे पहले साल 2012 में जब फेसबुक ने अपने आईपीओ जारी किए थे, तो भी लोगों में इतनी ही उत्सुकता नजर आ रही थी। तब आईपीओ के बाजार में आते ही 28 वर्षीय संस्थापक मार्क जकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए थे, जो 30 वर्ष से कम उम्र के थे।

अगर स्नैपचैट और फेसबुक के बीच में तुलना की जाए, तो दोनों ही स्ट्राकिंग हैं और कई फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स सवाल कर रहे हैं कि क्या स्नैप चैट नया फेसबुक है। जकरबर्ग और स्पीगल दोनों के दिमाग में अपनी कंपनी को स्थापित करने का विचार यूनिवर्सिटी में आया था। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी।

इतने यूजर्स हैं दोनों के पास

दुनिया की आधी आबादी के पास इंटरनेट की पहुंच हो गई है। तब से हर महीने सोशल नेटवर्क पर 1.86 अरब मंथली एक्टिव यूजर्स के साथ में यह बढ़ रहा है। इनमे से करीब 1.2 अरब लोग रोजाना अपने फेसबुक एकाउंट को चेक करते हैं।

Snapchat के यूजर्स की संख्या अभी कम है, लेकिन कंपनी का दावा है कि उसमें फेसबुक की तुलना में अधिक लोग इंगेज रहते हैं। Snapchat में पिछली गणना के अनुसार 15.8 करोड़ लोग रोज सक्रिय रहते हैं। इनमें से दो तिहाई हर दिन में करीब 18 बार ऐप को देखते हैं। यानी रोजाना वे औसतन 25-30 मिनट स्नैप भेजने और उन्हें देखने में खर्च करते हैं।

Snapchat को सिर्फ मोबाइल फोन के माध्यम से ही देखा जा सकता है। Snapchat का दावा है कि अमेरिका में सभी 18- 34 साल के युवाओं के बीच 41 फीसद लोगों के बीच उसकी पहुंच है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.