साइना और सिंधु जापान ओपन से बाहर, श्रीकांत व प्रणय अंतिम आठ मेंUpdated: Thu, 21 Sep 2017 07:19 PM (IST)

भारत को जापान ओपन में करारा झटका लगा जब उसकी दो दिग्गज खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल टूर्नामेंट के दूसरे दौर में बाहर हुई।

टोक्यो। भारत को गुरुवाार को जापान ओपन में करारा झटका लगा जब उसकी दो दिग्गज खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल टूर्नामेंट के दूसरे दौर में बाहर हो गई। पुरुष सिंगल्स में किदाम्बी श्रीकांत और एचएस प्रणय ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

महिला एकल वर्ग में रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु को विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा के हाथों 47 मिनट में 18-21, 8-21 से पराजय मिली। सिंधु के पास ओकुहारा से विश्व चैंपियनशिप फाइनल की हार का बदला लेने का मौका था, लेकिन वे इसको भुना नहीं पाई। वे ओकुहारा के खिलाफ सिंधु अपना श्रेष्ठ खेल नहीं दिखा सकीं और कई गलतियां कीं। दूसरे गेम में सिंधु का खेल पूरी तरह बिखरा हुआ था।। इनके बीच उस तरह की लंबी रैलियां देखने को नहीं मिली जो दोनों के पिछले दो मैचों में नजर आईं थी। विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता साइना पांचवीं वरीयता प्राप्त ओलिंपिक चैंपियन केरोलिना मारिन के खिलाफ 16-21, 13-21 से हार गईं।

पुरुष एकल वर्ग में दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने हांगकांग के हु यून को 30 मिनट में 21-12, 21-11 से मात दी। इस साल लगातार इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में खिताब जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी का सामना अब विश्व चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन से होगा। दोनों के बीच हार-जीत का रिकॉर्ड 2-2 का है।

यूएस ओपन चैंपियन प्रणय ने चीनी ताइपे के सुजेन हाओं को 21-16, 23-21 से हरा दिया। अब वे चीन के शी युकी से भिड़ेंगे। दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाडी शी ने एक अन्य मैच में सैयद मोदी ग्रांप्रि विजेता धार (मप्र) के समीर वर्मा को 10-21, 21-17, 21-15 से मात दी।

अश्विनी पोनप्पा व सात्विक साईराज की जोड़ी ने मिश्रित युगल वर्ग में चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के प्रवीण जॉर्डन व देबी सुसांतो के खिलाफ कड़ी चुनौती पेश की लेकिन उन्हें एक घंटे छह मिनट में 27-29, 21-16, 12-21 से पराजय मिली।

दूसरे नंबर पर पहुंची सिंधु : सिंधू गुरुवार को जारी ताजा विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गई। कोरिया ओपन में खिताबी जीत की बदौलत उन्हें दो स्थान का फायदा मिला और अपने सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान की बराबरी कर ली। जापान ओपन में गैर वरीयता प्राप्त ओकुहारा से हारने के कारण अगले सप्ताह सिंधू की रैंकिंग में गिरावट आ सकती है। साइना नेहवाल 12वें स्थान पर बनी हुई है। पुरुष रैंकिंग में किदाम्बी श्रीकांत आठवें स्थान पर बरकरार हैं जबकि बी. साई प्रणीत एक स्थान गिरकर 17वें नंबर पर खिसके हैं। एचएस प्रणय और अजय जयराम को भी क्रमशः एक और तीन स्थान का नुकसान हुआ है। प्रणय अब 19वें और जयराम 20वें नंबर पर हैं। समीर वर्मा चार स्थान के सुधार के साथ 21वें नंबर पर आ गए हैं। पुरुष युगल वर्ग में शीर्ष 25 में कोई भी भारतीय जोड़ी नहीं है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.