जब टीम में न चुने जाने से इस गेंदबाज के मन में आया था खुदकुशी का ख्यालUpdated: Mon, 13 Nov 2017 09:59 AM (IST)

कुलदीप ने बताया कि वो हमेशा से ही तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, मगर कोच ने उन्हें स्पिनर बनने पर मजबूर किया।

लखनऊ। पिछले कुछ वक्त से टीम इंडिया की जीत में जिस एक गेंदबाज का रोल उभरकर सामने आया है, तो वो कुलदीप यादव हैं। मगर क्या आपको पता है कि ये चाइनामैन गेंदबाज के मन में कभी खुदकुशी का ख्याल आया था।

जी हां, खुद कुलदीप ने ये बात कबूली है कि जब उन्हें यूपी की अंडर-15 टीम से बाहर कर दिया गया था तो गुस्से में उनके मन में ये ख्याल आया था। कुलदीप यादव ने लखनऊ में हुए एक कार्यक्रम के दौरान ये बात कही।

कुलदीप ने कहा- “ उस वक्त अंडर-15 टीम में जगह पाने के लिए मैंने काफी पसीना बहाया था, मगर जब सेलेक्शन नहीं हुआ, तो मन में खुदकुशी का ख्याल आया। हालांकि कुलदीप ने ये भी कहा कि गुस्से में ऐसा सबके साथ होता है।

ये है हकीकत-

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में धमाकेदार आगाज करने वाले कुलदीप यादव ने खुद माना कि यूपी की अंडर-15 टीम से ड्रॉप किए जाने के बाद वो मायूस हो गए थे और 13 साल की छोटी उम्र में उनके मन में आत्महत्या करने का ख्याल आया। वहीं कुलदीप ने कहा कि अपने पिता के कहने पर ही उन्होंने क्रिकेट को गंभीरता से लेना शुरू किया और कोच ने एक फिरकी गेंदबाज बनाने में उसकी मदद की।

वहीं इस कार्यक्रम में कुलदीप ने अपनी पढ़ाई को लेकर भी खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि वो स्कूल में एक मेधावी छात्र थे और शुरुआत में तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, मगर कोच के दबाव की वजह के आगे झुकना पड़ा और वो फिरकी गेंदबाज बन गए और भी चाइनामैन।

ऐसे बने कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज-

कुलदीप ने बताया कि वो हमेशा से ही तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, मगर कोच ने उन्हें स्पिनर बनने पर मजबूर किया। कुलदीप ने बताया कि एक बार नेट्स में वो ऐसे ही चाइनामैन गेंदबाजी कर रहे थे, कोच ने ये करते उन्हें देख लिया और बाद में वो चाइनामैन गेंदबाज बन गए। हालांकि उस वक्त भी कुलदीप को ये नहीं पता था कि वो अलग तरह से फिरकी गेंदबाजी कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से आगाज-

कुलदीप यादव ने इसी साल धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया। उसके बाद से ही कुलदीप वनडे और T-20 में भारतीय टीम का हिस्सा बन गए हैं। इसके अलावा 22 साल के कुलदीप ने आईपीएल में कोलकाता नाइडराइडर्स की तरफ से खेलते हुए भी अपनी बादशाहत साबित की।

वहीं अपने टेस्ट डेब्यू से पहले कुलदीप ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी भारत की तरफ से खेला। इस दौरान कुलदीप वनडे में हैटट्रिक लेने वाले भारत की तरफ से तीसरे गेंदबाज भी बने।

श्रीलंका सीरीज में खेलेंगे कुलदीप-

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चुना गया है। ऐसे में उनके श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट खेलने की संभावना है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.