Live Score

भारत 141 रन से जीता मैच समाप्‍त : भारत 141 रन से जीता

Refresh

आयरलैंड के खिलाफ मैच में टीम इंडिया की नजर नए रिकॉर्ड परUpdated: Mon, 09 Mar 2015 01:11 PM (IST)

विश्‍व कप क्रिकेट में आयरलैंड के खिलाफ मंगलवार को होने वाले मैच में भारत की नजर नए कीर्तिमान पर होगी।

हेमिल्टन। विश्‍व कप क्रिकेट में आयरलैंड के खिलाफ मंगलवार को होने वाले मैच में भारत की नजर नए कीर्तिमान पर होगी। लगातार चार जीत के साथ टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी मौजूदा चैम्पियन भारत की नजरें लगातार पांचवीं जीत पर है।

लगातार नौ जीत का रिकाॅर्ड लक्ष्‍य

अगर भारत इस मैच में आयरलैंड को हरा देता है तो विश्‍व कप में लगातार नौ जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड उसके नाम हो जाएगा। इस अभियान की शुरुआत 2011 विश्व कप के दौरान चेन्नई में वेस्टइंडीज पर जीत के साथ हुई थी।

आयरलैंड के कप्‍तान को नहीं लगता भारत कोई नरमी बरतेगा

बड़ी जीत का इरादा

पिछले मैच में वेस्टइंडीज पर मिली जीत भारत की लगातार आठवीं जीत थी, इसके साथ महेंद्रसिंह धोनी की टीम ने 2003 में दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्‍व कप में सौरव गांगुली की टीम के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। इस मैच में जहां भारत का इरादा आयरलैंड पर बड़ी जीत हासिल करने का होगा वहीं दूसरी ओर आयरलैंड की नजर पूल बी में चौथे स्थान पर कब्जा करके क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर है।

पिछले विश्‍व कप में 5 विकेट से जीता था भारत

उल्‍लेखनीय है कि पिछली बार भारत और आयरलैंड का मुकाबला बैंगलुरु में पिछले विश्‍व के दौरान हुआ था तब मेजबान ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। भारतीय गेंदबाजों ने एक इकाई के रूप में टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चार मैचों में 37 विकेट लिए हैं। भुवनेश्वर कुमार ने संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ एक विकेट लिया था जबकि बाकी पांच गेंदबाज 36 विकेट ले चुके हैं।

अश्विन और शमी के अब तक नौ-नौ विकेट

रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी अब तक नौ-नौ विकेट ले चुके हैं जबकि उमेश यादव, मोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा को छह छह विकेट मिले हैं। यही नहीं गेंदबाजों का इकॉनामी रेट भी बेहतरीन रहा है। सबसे महंगे जडेजा साबित हुए हैं जिन्होंने 4.51 प्रति ओवर की दर से रन दिए हैं।

भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती कठिन

सेडन पार्क मैदान छोटा होने के कारण भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती कठिन होगी। भारतीय बल्लेबाज हालांकि इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश में होंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाने वाले धोनी समेत सभी शीर्ष सात बल्लेबाज कम से कम एक अच्छी पारी खेल चुके हैं।

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रमश: 77 और 137 रन बना चुके शिखर धवन का इरादा बड़ी पारी खेलने का होगा हालांकि धवन अमीरात और वेस्टइंडीज के खिलाफ नाकाम रहे थे।

विराट की अच्‍छी शुरुआत

विराट कोहली (219 रन) ने अभी तक सभी मैचों में अच्छी शुरुआत की है। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने शतक बनाया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ 33 रन बनाने के बाद वह खराब पूल शाट खेलकर आउट हुए। सुरेश रैना और अजिंक्य रहाणे भी एक एक अच्छी पारी खेल चुके हैं। दोनों वेस्टइंडीज के खिलाफ खराब फार्म में दिखे ।

खराब रिकॉर्ड ठीक करने का यह सुनहरा मौका

भारतीय बल्लेबाजों के लिए भी सेडन पार्क पर अपना खराब रिकॉर्ड ठीक करने का यह सुनहरा मौका होगा। भारत ने यहां आठ में से सिर्फ दो वनडे जीते हैं। इस मैदान पर वीरेंद्र सहवाग वनडे शतक जमाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने 2002-03 में यह कारनामा किया था। आयरलैंड का इरादा क्वार्टर फाइनल में प्रवेश का होगा लेकिन इसके लिए उसे अगले दो मैचों में भारत या पाकिस्तान को हराना होगा।

ओब्रायन बंधु नहीं चल सके

एड जाेएस उसके लिए चार मैचों में 233 रन बना चुके हैं जबकि एंडी बालबर्नी ने 219 रन बनाए हैं। आक्रामक केविन ओब्रायन अभी तक एक ही मैच में चल सके हैं और यही हाल उनके भाई नियाल ओब्रायन का है। तेज गेंदबाज बायड रैंकिन के बिना आयरलैंड की गेंदबाजी कमजोर लग रही है। तेज गेंदबाज एलेक्स क्‍यूसेक और स्पिनर जॉर्ज डाकरेल पर विकेट लेने का दारोमदार होगा।

टीमें (संभावित) : भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना,रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहित शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, अंबाती रायुडू, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार।

आयरलैंड : विलियम पोर्टरफील्ड (कप्तान), एंडी बालबर्नी, पाल स्टर्लिंग, नियाल ओब्रायन, केविन ओब्रायन, एड जायस, पीटर चेस, एलेक्स कुसाक, जार्ज डाकरेल, जान मूनी, मैक्स सोरेंसेन, स्टुअर्ट थाम्पसन, गैरी विल्सन, क्रेग यंग, एंडी मैकब्रायन।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.