दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 340 रन से रौंदा, सीरीज 1-1 से बराबरUpdated: Mon, 17 Jul 2017 11:50 PM (IST)

दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को यहां मेजबान इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 340 रन से रौंदकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी की।

नॉटिंघम। दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को यहां मेजबान इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 340 रन के विशाल अंतर से रौंदकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल की।

इंग्लैंड के सामने 474 रन का बड़ा लक्ष्य था, लेकिन उसकी टीम चाय से 40 मिनट पहले सिर्फ 133 रन पर ढेर हो गई। इंग्लैंड की पारी में कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं बना सका। उसकी ओर से पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने सर्वाधिक 42 रन बनाए।

भारी पड़े फिलेंडर : इंग्लैंड ने बिना नुकसान के एक रन से सुबह अपनी पारी आगे बढ़ाई। लंच से पहले उसने चार विकेट और फिर दूसरे सत्र में अंतिम छह विकेट गंवाए। चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत वर्नोन फिलेंडर (3/24) ने की। वह दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। उन्होंने पहली पारी में दो विकेट लेने के अलावा बल्लेबाजी में भी दोनों पारियों में क्रमशः 54 और 42 रन की अहम पारियां खेली थीं। बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज (3/42) और क्रिस मॉरिस (2/07) भी विकेट लेने में सफल रहे, जबकि डुएन ओलिवर (2/25) ने मार्क वुड (00) और जेम्स एंडरसन (00) को लगातार गेंदों पर चलता कर मैच का अंत किया।

52 साल में पहली जीत : पहले टेस्ट में नहीं खेलने वाले फाफ डुप्लेसिस ने इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की कमान संभाली। वह अपने पहले बच्चे के जन्म की वजह से लॉर्ड्स टेस्ट में नहीं खेल सके थे। दूसरे टेस्ट में वापसी करने के बाद उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 335 रन पर खत्म हुई। जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 205 रन पर सिमट गई। 130 रन की बढ़त लेने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी नौ विकेट पर 343 रन बनाकर घोषित की। इंग्लैंड की टीम कभी भी लक्ष्य तक पहुंचती नजर नहीं आई और दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर 1965 के बाद अपनी पहली जीत हासिल की। हालांकि, इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा एक टेस्ट के प्रतिबंध के चलते नहीं खेल सके। दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट 27 जुलाई से ओवल में खेला जाएगा।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.