Live Score

भारत 105 रन से जीता मैच समाप्‍त : भारत 105 रन से जीता

Refresh

रांची टेस्ट: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ड्रॉ हुआ टेस्ट, पुजारा बने 'मैन ऑफ द मैच'Updated: Mon, 20 Mar 2017 08:30 AM (IST)

रवींद्र जडेजा ने सोमवार को भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी सफलता दिलाई जब उन्होंने कप्तान स्टीव स्मिथ को बोल्ड किया।

रांची। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया। फिलहाल चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर है। ऐसे में 25 मार्च से धर्मशाला में शुरू होना वाला चौथे और आखिरी टेस्ट मैच बेहद निर्णायक हो जाएगा।

भारतीय टीम पांचवें दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम को ऑल आउट करने में नाकाम रही और ये टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। ऑस्ट्रेलिया ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट खोकर 204 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक 72 रन बनाकर पीटर हैंड्सकॉम्ब नाबाद रहे। शॉन मार्श ने भी 53 रनों की शानदार मैच बचाने वाली पारी खेली।

रांची के मैदान पर ये पहला टेस्ट मैच था और चौथे दिन भारतीय टीम को जीत की किरण दिखने लगी थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत के इस मंसूबे पर पानी फेर दिया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत को इस मैदान पर पहली जीत दर्ज करने से भी रोक लिया।

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट

रवींद्र जडेजा ने 14 रन पर खेल रहे डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके थोड़ी ही देर बाज जडेजा ने नाइट वॉचमैन नॉथन लियोन को 2 रन पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया मैट रैनशॉ को 15 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट करके इशांत शर्मा ने टीम को तीसरी और भारत को पांचवें दिन की पहली सफलता दिलाई। इसके अगले ही ओवर में रवींद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ 21 को बोल्ड कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। जडेजा ने शॉन मार्श को 53 के स्कोर पर मुरली विजय के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेजा। अश्विन ने मैक्सवेल को 02 रन के स्कोर पर आउट कर टीम को छठी सफलता दिलाई।

पुजारा का दोहरा शतक तो साहा ने लगाया शतक

पहली पारी में भारत ने 9 विकेट खोकर 603 रन बनाए और अपनी पारी घोषित कर दी। पहली पारी के आधार पर भारत ने 152 रन की बढ़त हासिल की थी। पहली पारी मेंं पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना दूसरा दोहरा शतक जमाते हुए 202 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया।

इसके साथ ही साथ रिद्धिमान साहा ने भी पुजारा का बखूबी साथ दिया और शतकीय पारी खेलते हुए 117 रन बनाए। जडेजा 54 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने 4 भारतीय बल्लेबाजों का शिकार किया।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 451 रन

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में कप्तान स्मिथ के नाबाद 178 रन की पारी के दम पर 451 रन बनाए थे। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट झटके थे।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.