ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा का सनसनीखेज खुलासाUpdated: Wed, 11 Oct 2017 03:28 PM (IST)

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने रंभगेदी कमेंट्‍स को लेकर सनसनीखेज खुलासा किया।

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने उजागर किया कि सिडनी में बचपन में उन्हें रंगभेदी टिप्पणियों का सामना करना पड़ता था जिसके चलते वे ऑस्ट्रेलिया की बजाए अन्य देशों की खेल की टीमों को सपोर्ट करने लगे थे।

पाकिस्तान में जन्मे इस 30 वर्षीय क्रिकेटर ने प्लेयर्सवॉइस वेबसाइट में लिखा, उनके जूनियर क्रिकेट के दिनों में रंगभेदी कमेंट बहुत सामान्य बात थी और इसी के चलते अन्य देशों में जन्मे कई ‍अच्छे खिलाड़‍ियों ने खेल को त्याग दिया। विपक्षी खिलाड़‍ियों और उनके पैरेंट्‍स के रंगभेदी कमेंट्‍स सामान्य बात थी। उनमें से कुछ सिर्फ इतने धीमे बोलते थे कि जो सिर्फ मुझे सुनाई दे सके, इससे दुख होता था लेकिन मैं कभी इसे जाहिर नहीं करता था। अधिकांशतया यह तब होता था जब मैं अच्छे रन बनाता था।

कई पैरेंट्‍स इस बात को गंभीरता से लेते थे, इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया के बाहर के जन्मे अधिकांश खिलाड़ी और उनके परिजन विदेशी टीमों को सपोर्ट करते थे। क्रिकेट में वे ऑस्ट्रेलिया की बजाए वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, भारत या श्रीलंका का समर्थन करते थे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने वाले पहले मुस्लिम खिलाड़ी ख्वाजा ने 24 टेस्ट मैचों में 45.47 की औसत से 1728 रन बनाए। आगामी एशेज सीरीज में उनके इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने का अनुमान है।

ख्वाजा ने कहा कि वे अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, परिवार के समर्थन और कड़ी मेहनत की वजह से राष्ट्रीय टीम में जगह बना पाए, लेकिन कई प्रतिभाशाली और ‍क्षमतावान खिलाड़ी रंगभेदी टिप्पणियों की वजह से खेल से दूर हो गए।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.