विराट कोहली को मिला टेस्ट में शानदार खेल का इनाम, पाया यह मुकामUpdated: Thu, 07 Dec 2017 03:23 PM (IST)

आपको बता दें कि विराट टेस्ट में दूसरे नंबर पर आने से पहले वनडे और टी-20 रैंकिंग में भी छाए हुए हैं।

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली टेस्ट मैच का नतीजा भले ही भारत के पक्ष में नहीं निकल सका, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली को इस मैच में दोहरा शतक लगाने का खास इनाम मिला है। वैसे कोहली के लिए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज काफी अच्छी रही और उन्होंने इस सीरीज में दो दोहरे शतकों के साथ एक शतक और एक अर्धशतक भी बनाया।

इसी प्रदर्शन की बदौलत विराट कोहली को दिल्ली में हुए आखिरी टेस्ट मैच में 'प्लेयर ऑफ द मैच' और 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार भी दिया गया है। अब विराट कोहली आईसीसी के टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

बुधवार को जारी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट ने पांचवें से दूसरे नंबर पर छलांग लगाई है। अब भी शीर्ष स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ बने हुए हैं।

हालिया सीरीज में कोहली ने 152.50 के औसत से कुल 610 रन जुटाए। जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे विराट ने दो लगातार दोहरे शतक (213, 243 ) के अलावा एक नाबाद शतक (104*) और एक अर्धशतक (50) भी जमाया। इसके साथ ही विराट तीन मैचों मैचों की टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए।

फिलहाल टेस्ट रैंकिंग के पांच शीर्ष बल्लेबाज ये है

1. स्टीव स्मिथ, रेटिंग अंक 938

2. विराट कोहली, रेटिंग अंक 893

3. जो रूट, रेटिंग अंक 879

4. चेतेश्वर पुजारा, रेटिंग अंक 873

5. केन विलियमसन, रेटिंग अंक 865

आपको बता दें कि विराट टेस्ट में दूसरे नंबर पर आने से पहले वनडे और टी-20 रैंकिंग में भी छाए हुए हैं। वह वनडे और टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं। हालांकि, वह श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज नहीं खेलने जा रहे हैं। इससे उनके पीछे मौजूद खिलाड़ियों को कोहली और अपने बीच में रैंकिंग अंकों का अंतर कम करने का मौका मिल सकता है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.