Live Score

मैच ड्रॉ मैच समाप्‍त : मैच ड्रॉ

Refresh

जगमोहन डालमिया को याद करते हुए विराट कोहली पर कपिल ने ये कहाUpdated: Tue, 14 Nov 2017 10:29 PM (IST)

कपिल ने कोहली की तुलना जगमोहन डालमिया से करते हुए उन्हें मैदान के अंदर और बाहर का नायक बताया।

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने टीम इंडिया के मौजूदा कप्तन विराट कोहली की तुलना बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया से करते हुए उन्हें मैदान के अंदर और बाहर का नायक बताया। कपिल ने कहा, 'हम आपकी (कोहली) तरफ देखते हैं।

आप हमारे हीरो हैं ठीक वैसे ही जैसे (मैदान से बाहर) डालमिया थे। आप चीजें बदल सकते हो और आपने फिटनेस के मामले में ऐसा किया जिस पर हम सभी को गर्व है।

हर कप्तान कुछ नया करता और आप फिटनेस के स्तर को नए स्तर पर ले गए हो। हम क्रिकेटर होने के नाते कह सकते हैं कि अच्छा कार्य करते रहो। आपके पास खुद पर भरोसा करने की योग्यता है।

आप सर्वश्रेष्ठ हासिल कर सकते हो।' कपिल देव मंगलवार को यहां पहले जगमोहन डालमिया वार्षिक सम्मेलन में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष तिलंगा सुमतिपाला के साथ व्याख्यान दे रहे थे।

इस कार्यक्रम में भारत और श्रीलंका की टीमों के सदस्यों के साथ ही पूर्व कप्तान मुहम्मद अजहरुद्दीन ने भी हिस्सा लिया।

उन्होंने कहा कि हमारे पास दो तरह के हीरो हैं। एक मैदान के अंदर और दूसरे मैदान के बाहर। अगर आज क्रिकेटर सुखी हैं तो यह डालमिया के कारण संभव हो पाया। उनके बिना हमें संघर्ष करना पड़ता।

कपिल ने पिछले 50 वर्षों में डालमिया को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट प्रशासक करार देते हुए कहा कि पहले हम कहा करते थे कि क्या हमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसा वेतन मिलेगा।

अब यह सब कुछ बदल गया है और वे कह रहे हैं कि क्या हमें भारत जैसा वेतन मिल सकता है। यह बदलाव डालमिया के कारण आया।

डालमिया ने 1987 और 1996 विश्व कप की मेजबानी भारतीय उपमहाद्वीप को दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

उनका 20 सितंबर 2015 को निधन हो गया था। वह 1979 में बीसीसीआइ से जुड़े और उन्होंने इसे दुनिया का सबसे धनाढ्य बोर्ड बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.