INDvsAUS: विराट के पास सचिन को पीछे छोड़ इतिहास रचने का मौकाUpdated: Thu, 16 Feb 2017 01:29 PM (IST)

क्रिकेट इतिहास में भारत के लिए 900 से ज्यादा रेटिंग सिर्फ पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के नाम है। गावस्कर ने साल...

नई दिल्ली। टीम इंडिया की रनमशीन कप्तान विराट कोहली इस वक्त अपने करियर के सबसे शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। मैच दर मैच वो और खतरनाक होने के साथ-साथ विश्व क्रिकेट के कई कीर्तिमान अपने नाम कर रहे हैं।

हाल ही में इंग्लैंड के बाद बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में दोहरा शतक लगाकर, विराट लगातार चार सीरीज में चार दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने डॉन ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा था।

इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से बड़ी सीरीज जीत और बांग्लादेश को इकलौते टेस्ट में 208 रनों से करारी शिकस्त देकर विराट ने लगातार सबसे ज्यादा मैचों में अजेय रहने के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को भी तोड़ा था।

अब 23 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज में विराट कोहली की नजरें एक और बड़े रिकॉर्ड पर होगी। हम बात कर रहे हैं आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रेटिंग्स की।

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस समय टेस्ट क्रिकेट में 895 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर हैं। लेकिन इस बार उनके पास इतना बड़ा मौका आ गया है कि वो देश के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन सकते हैं जिन्होंने 900 से ज्यादा रेटिंग्स अर्जित की हों।

क्रिकेट इतिहास में भारत के लिए 900 से ज्यादा रेटिंग सिर्फ पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के नाम है। गावस्कर ने साल 1979 में 916 अंक हासिल किए थे। विराट के पास इस बार बेहतरीन मौका है कि वो 900 पॉइंट्स हासिल करें साथ ही गावस्कर से आगे भी निकलें।

इसके अलावा अभी विराट से आगे 'क्रिकेट के भगवान' कहलाए जाने वाले सचिन तेंडुलकर भी हैं। हालांकि सचिन ने अपने अंतराष्ट्रीय करियर के दौरान कभी भी 900 पॉइंट्स हासिल नहीं किए लेकिन टेस्ट में उनके सर्वोच्च पाइंट्स हैं 898। जिसे पार करने से विराट महज 3 पॉइंट दूर हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.