Live Score

मैच रद मैच समाप्‍त : मैच रद

Refresh

आईपीएल जैसे प्रोफेशनल टूर्नामेंट का फॉर्मेट इतना बचकाना कैसे?Updated: Thu, 18 May 2017 03:55 PM (IST)

प्लेऑफ मैचों के लिए रिजर्व दिन नहीं रखने को लेकर आईपीएल के फॉर्मेट पर उंगलियां उठाई जा रही हैं।

किरण वाईकर। आईपीएल जैसा पैसों से लबरेज क्रिकेट टूर्नामेंट कई वजहों से विवादों में रहता आया है। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच बुधवार को बेंगलुरू में हुए एलिमिनेटर मुकाबले के बाद इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट (कार्यक्रम) को लेकर उंगलियां उठाई जा रही है। जब इस टूर्नामेंट की अवधि डेढ महीने से ज्यादा है, फिर प्लेऑफ जैसे महत्वपूर्ण मैचों के लिए रिजर्व दिन नहीं रखा जाना कहां तक उचित है।

एलिमिनेटर मुकाबले में केकेआर ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बल पर सनराइजर्स को 128/7 जैसे मामूली स्कोर पर रोक दिया था। इसके बाद वर्षा के कारण करीब तीन घंटे खेल रूका रहा। एक समय ऐसा लग रहा था कि वर्षा के कारण मैच रद्द घोषित करना पड़ेगा और यदि ऐसा होता तो इस टी20 लीग के नियमों के आधार पर सनराइजर्स क्वालीफायर 2 में पहुच जाता। इस लीग के एलिमिनेटर और क्वालीफायर 2 में कोई रिजर्व दिन नहीं रखा गया है, इसके चलते नियमों के अनुसार लीग चरण में बेहतर पोजीशन पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाता है।

इस उटपटांग नियम के चलते एलिमिनेटर में सनराइजर्स को मामूली स्कोर पर रोकने के बावजूद केकेआर जीत से वंचित होकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाता, जो उसके लिए दुर्भाग्यपूर्ण होता। वैसे किस्मत को यह मंजूर नहीं था और इसके चलते रात 12.55 बजे खेल शुरू हुआ और केकेआर ने 6 ओवरों में मिले 48 रनों के लक्ष्य को 4 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

इस महत्वपूर्ण लीग में प्लेऑफ मैचों के लिए रिजर्व दिन रखा जाना चाहिए। फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व दिन रखा गया है और यदि 21 मई को खेल नहीं हुआ या मैच पूरा नहीं हुआ तो यह 22 मई को खेला जाएगा। प्लेऑफ के चार मैचों में रिजर्व दिन रखा भी गया तो भी कार्यक्रम 1 या 2 दिन से ज्यादा लंबा नहीं होगा।

वैसे इस लीग के 10 साल के इतिहास में 2014 में प्लेऑफ के दौरान ऐसा मौका आया था जब वर्षा के कारण मैच अगले दिन खेला गया था। उस मैच में भी केकेआर शामिल था। कोलकाता में 2014 आईपीएल के क्वालीफायर 1 में केकेआर और किंग्स इलेवन के बीच 27 मई को खेल नहीं हो पाया था। इसके बाद 28 मई को दोपहर 4 बजे खेले गए इस मुकाबले में केकेआर ने किंग्स इलेवन को 28 रनों से परास्त किया था।

जब डबल राउंड-रॉबिन लीग फॉर्मेट वाले टूर्नामेंट में हर टीम कम से कम 14-14 मैच खेलती है तो फिर प्लेऑफ के लिए रिजर्व दिन रखे जाने में क्या समस्या है। प्लेऑफ दौर में भी बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद टीम का सिर्फ इसलिए बाहर होना कि वह लीग चरण में बेहतर नहीं खेला था, उस टीम के साथ नाइंसाफी है। इसके चलते आईपीएल टूर्नामेंट का कार्यक्रम बनाए जाते समय प्लेऑफ मैचों के लिए रिजर्व दिन रखा जाना चाहिए।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.