क्रिकेट में नया कारनामा : नो बॉल पर बल्‍लेबाज आउटUpdated: Thu, 21 May 2015 12:54 PM (IST)

रिपोर्ट के मुताबिक, 35 साल के शौकिया क्रिकेटर ब्रिन डर्बीशायर बुधवार को नॉ बॉल पर आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं।

लंदन। क्रिकेट अनिश्चितताओं से भरा खेल है। यह बात क्रिकेट के जन्‍मदाता इंग्‍लैंड में बुधवार को साबित भी हो गई। कैसे? हम आपको बताते हैं। इंग्‍लैंड में शौकिया तौर पर क्रिकेट खेल रहा एक खिलाड़ी कुछ इस तरह आउट हुआ कि उसका नाम इतिहास में दर्ज हो गया।

यह भी पढ़ें : अर्जुन को स्विंग के सुल्‍तान से मिले मूल्‍यवान टिप्‍स

एक ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, 35 साल के शौकिया क्रिकेटर ब्रिन डर्बीशायर नो बॉल पर आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। डर्बीशायर लिमिंगटन की तरफ से हैंपशायर लीग में साउथ विल्‍ट्स के खिलाफ 42 रन बनाकर बल्‍लेबाजी कर रहे थे, जब उन्‍हें आउट दिया गया। यह गेंद नो बॉल थी।

ब्रिन ने उस गेंद पर शॉट मारने की कोशिश की लेकिन गेंद और बल्ले में संपर्क नहीं हुआ फिर उन्होंने तुरंत ही बॉल को उठाकर फील्डर के पास फेंक दिया। उनकी ये कोशिश उन्हें पवेलियन भेजने के लिए काफी थी। फील्डिंग टीम ने अम्पायर से अपील की कि ब्रिन आउट हो गए हैं, और अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया।

क्रिकेट के नियमों को माने तों नो बॉल होने पर बैट्समैन दो-तीन परिस्थितियों में आउट हो सकता है लेकिन यह बल्लेबाज जिस तरह से आउट हुआ ऐसा शायद ही कभी हुआ होगा। एमसीसी क्रिकेट क्लब के 24.16 नियम के मुताबिक, ब्रिन को बॉल फेंकने से पहले फील्डर से पूछना चाहिए था।

यह भी पढ़ें : देश का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर जो बना क्रिकेट टीम का कप्तान

हालांकि नियमों के मुताबिक, कोई बैट्समैन नो बॉल पर बोल्ड, कैच आउट और एलबीडब्ल्यू नहीं हो सकता। उसे बॉल को छूने, दो बार शॉट मारने, रन आउट और फील्डिंग में व्यवधान डालने पर ही आउट करार दिया जा सकता है।

विलियम्स ने कहा, एक बल्लेबाज ने जानबूझकर गेंद को छुआ और क्रिकेट नियम के मुताबिक एक बैट्समैन गेंद को नहीं छू सकता। जबकि फील्डिंग टीम उनको रन आउट करने की कोशिश कर रही थी। फील्डिंग टीम की अपील पूरी तरह से उचित थी।

डर्बीशायर इस फैसले से नाखुश थे। उन्होंने नहीं सोचा था कि अंपायर ऐसा अनुचित निर्णय देंगे। उन्होंने कहा, विपक्षी की ओर से यह खराब स्पोट्समैनशिप थी। डर्बीशायर की टीम लिमिंगटन यह मुकाबला 58 रन से हार गई।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.