Live Score

मैच ड्रॉ मैच समाप्‍त : मैच ड्रॉ

Refresh

75 वर्ष की उम्र में बीसीसीआई अध्‍यक्ष डालमिया का निधनUpdated: Sun, 20 Sep 2015 09:21 PM (IST)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्‍यक्ष जगमोहन डालमिया का स्‍थानीय अस्‍पताल में निधन हो गया।

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया का रविवार रात निधन हो गया। वह 75 वर्ष के थे। उनका सोमवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनके पार्थिव शरीर को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) के मुख्यालय में भी अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। डालमिया के निधन पर समूचा क्रिकेट समुदाय शोक में डूब गया।

यह भी पढ़ें : डालमिया के निधन पर क्रिकेट जगत ने शोक जताया

डालमिया को गुरुवार शाम अलीपुर स्थित उनके निवास स्थल पर सीने में दर्द की शिकायत पर बीएम बिड़ला हार्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी एंजियोग्राफी की गई थी और दिल की धमनी में जमे खून के थक्कों को हटाया गया था। उन्हें आइसीयू में रखा गया था।

हालांकि पिछले दो दिनों से उनकी हालत स्थिर बताई जा रही थी। अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार शाम छह बजे के बाद उनकी तबीयत अचानक बेहद बिगड़ गई और दिल का दौरा पड़ने एवं कई अंगों के काम करना बंद कर देने के कारण उनका निधन हो गया।

यह भी पढ़ें : क्‍या बीसीसीआई को डालमिया जैसा वैश्विक प्रशासक दोबारा मिलेगा?

डालमिया पिछले काफी दिनों से अस्वस्थ थे और बीसीसीआई एवं सीबीए के दैनिक कामकाज में सक्रिय रूप से भाग नही ले रहे थे। विश्व के सबसे बेहतरीन क्रिकेट प्रशासकों में शुमार डालमिया 10 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद इसी साल मार्च में फिर से बीसीसीआई अध्यक्ष के पद पर काबिज हुए थे। उनके निधन की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अस्पताल पहुंची।

डालमिया का क्रिकेट प्रशासक के तौर पर तीन दशक से भी लंबा सफर रहा है। वह 1979 में बीसीसीआई से जुड़े थे और 1983 में इसके कोषाध्यक्ष बने थे। 1987 व 1996 में दक्षिण एशिया को क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी हासिल कराने में उनकी बहुत बड़ी भूमिका रही है। वह 1997 में निर्विरोध अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष चुने गए थे।

अस्‍पताल प्रबंधन ने डालमिया के निधन की पुष्टि की। रविवार की शाम डालमिया को सीने में भयानक दर्द हुआ। डालमिया का निधन गेस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल में खून तथा इंटरनल ऑर्गेन के फेल होने के कारण हुआ।

डालमिया ने 36 वर्ष बीसीसीआई की सेवा की। डालमिया अपनी पत्‍नी, उनके बेटे अभिषेक और बेटी के साथ रहते थे।

डालमिया ने इस वर्ष मार्च में दूसरी बार बीसीसीआई प्रमुख का पद संभाला था। वह दस वर्ष के लंबे अंतराल के बाद पुनः इस पद पर चुने गए थे। डालमिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष बनने वाले पहले भारतीय थे। वह 1997 से लेकर 2000 तक इस पद पर रहे।

"दुखद, जगमोहन डालमिया जी गुजर गए। खेल प्रशासकों में उनका कद बेहद ऊंचा था। वह बंगाल को प्यार करते थे। मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं।"- ममता बनर्जी (मुख्यमंत्री, बंगाल)

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.