यदि दिवाली की रात दिखे यह तो निश्चित ही होगी मां लक्ष्मी की कृपाUpdated: Thu, 12 Oct 2017 06:37 PM (IST)

पुराणों के अनुसार धन-धान्य तथा समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी दिवाली की रात ही धरती पर आई थीं।

मल्टीमीडिया डेस्क। पुराणों के अनुसार धन-धान्य तथा समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी दिवाली की रात ही धरती पर आई थीं। इसलिए दिवाली के दिन रात को मां लक्ष्मी की पूजा कर पूरे साल तक सुख-समृद्धि की कामना की जाती है। मां लक्ष्मी की कृपा से ही घर में सुख-समृद्धि, धन-धान्य तथा खुशहाली आती है। कहा जाता है कि दिवाली की रात को प्रत्येक व्यक्ति को यह संकेत मिलता है कि इस साल आप पर लक्ष्मी माता की कृपा कैसी होगी।

यदि आप आजतक इस बात से अनभिज्ञ थे तो आज हम आपको बताते हैं कि लक्ष्मी माता के घर में आने के संकेतों का आप पता कैसे लगा सकते हैं।

दीवाल पर छिपकली

छिपकली अक्सर घरों में दिखती है लेकिन दिवाली के दिन इसका दिखना दुर्लभ माना जाता है। यदि दिवाली की रात आपको छिपकली दिखाई दे तो यह एक अच्छा शगुन माना जाता है। यह लक्ष्मी माता के अनुग्रह का सूचक है।

घर में बिल्ली का घुसना

बिल्ली के घर में घुसकर दूध पीने से अगर आप दुखीः होते हैं तो अब खुश हो जाईये क्योंकि यदि दिवाली के दिन आपके घर में बिल्ली घुसती है तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। लेकिन अगर दिवाली की रात को घर में बिल्ली दिखाई दे तो इसे स्थाई रुप से लक्ष्मी के प्राप्त होने का संकेत माना जाता है।

ट्रांसजेंडर का घर आना

यदि दिवाली के दिन आपके घर ट्रांसजेंडर कुछ मांगने आये तो इसे भी वर्ष भर सुख-समृद्धि में वृ्द्धि के रुप में देखा जाता है।

रात को उल्लू का दिखना

उल्लू को माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है। यदि आपको दिवाली के दिन उल्लू के दर्शन होते हैं तो निश्चित रुप से अच्छा संकेत है। मां लक्ष्मी उल्लू पर ही भ्रमण करती हैं। अतः इसका दिखना ही यह सिद्ध करता है कि आपके घर लक्ष्मी जी का आगमन जरुर होगा।

घर में छछूंदर का दिखना

यदि आपको दिवाली के दिन छछूंदर के दर्शन होते हैं तो इसको भी अच्छा शगुन माना जाता है। इससे पूरे वर्ष भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.