यकीन कीजिए! यदि यह उपाय आजमा लिया तो संवर जाएगी लाइफUpdated: Fri, 07 Jul 2017 10:07 AM (IST)

बातों को भुलाने के लिए खुद को किसी सकारात्मक गतिविधि के साथ जोड़ें।

अपने आस-पास मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को रोकना मुश्किल है, लेकिन यदि सकारात्मक बन जाएं तो नकारात्मक ऊर्जा को आसानी से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

- किसी से अधिक अपेक्षा न रखें: मन मुताबिक दूसरों से काम की अपेक्षा रखना आपको निराश ही करेगा इसलिए लोगों से न्यूनतम अपेक्षाएं रखें।

- छोटी-छोटी सफलताओं की खुशियां मनाएं: दिनभर में जो छोटी सफलताएं आपने प्राप्त की हैं उनका जश्न मनाएं। दूसरों के प्रति भी अधिक आलोचना भरा नजरिया न रखें और उनके छोटे-छोटे प्रयासों की सराहना करें।

- आलोचना से बनाएं दूरी: नकारात्मक टिप्पणियों, आलोचनात्मक दृष्टिकोण को व्यक्तिगत रूप से न लें। दूसरों की हताशा का असर खुद पर न पड़ने दें। दूसरों की हताशा और गुस्से पर अगर आप कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे तो उसका फायदा आपको अपने व्यक्तित्व में दिखाई देगा।

- रहें छींटाकशी से दूर: अगर आप किसी ऐसी जगह हैं जहां लोग नकारात्मक टिप्पणियों या छींटाकशी में रस ले रहे हों या फिर दूसरों का उपहास कर रहे हों तो ऐसी जगह और स्थिति से खुद को बाहर निकालना ही ठीक है।

- न हों प्रतिक्रियाओं पर गंभीर: नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को आपकी राह की बाधा न बनने दें। हमेशा ऐसे लोगों की बातों को भुलाने के लिए खुद को किसी सकारात्मक गतिविधि के साथ जोड़ें।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.