Live Score

न्यूजीलैंड 6 विकेट से जीता मैच समाप्‍त : न्यूजीलैंड 6 विकेट से जीता

Refresh

मिलियन डॉलर की थी पेंटिंग, वो लड़की समझ ही न सकीUpdated: Sat, 17 Jun 2017 10:13 AM (IST)

जब हम दूसरों को सफल होता देखते हैं, तो हमें यह सब बड़ा आसान लगता है।

पाब्लो पिकासो स्पेन के महान चित्रकार थे। वे बीसवीं शताब्दी के सबसे अधिक चर्चित, समृद्ध कलाकार थे। उनकी पेंटिंग्स दुनिया भर में करोड़ों और अरबों रुपयों में बिका करती थीं। उनका जन्म मलागा, स्पेन में हुआ था। वैसे तो उनके जीवन से जुड़े कई रोचक प्रसंग है।

लेकिन एक दिन की बात है रास्ते से गुजरते समय एक महिला की नजर पिकासो पर पड़ी और संयोग से उस महिला ने उन्हें पहचान लिया। वह दौड़ी हुई उनके पास आई और बोली, 'सर, मैं आपकी बहुत बड़ी फैन हूं। आपकी पेंटिंग्स मुझे बहुत ज्यादा पसंद हैं। क्या आप मेरे लिए भी एक पेंटिंग बनाएंगे?

'पिकासो हंसते हुए बोले, 'मैं यहां खाली हाथ हूं। मेरे पास कुछ भी नहीं है। मैं फिर कभी आपके लिए एक पेंटिंग बना दूंगा।'

लेकिन उस महिला ने भी जिद पकड़ ली, 'मुझे अभी एक पेंटिंग बना दीजिए, बाद में पता नहीं मैं आपसे मिल पाऊंगी या नहीं।'

पिकासो ने जेब से एक छोटा सा कागज निकाला और अपने पेन से उस पर कुछ बनाने लगे। करीब 10 सेकेण्ड के अंदर पिकासो ने पेंटिंग बनायीं और कहा, 'यह लो, यह मिलियन डॉलर की पेंटिंग है।'

महिला को बड़ा अजीब लगा कि पिकासो ने बस 10 सेकेण्ड में जल्दी से एक काम चलाऊ पेंटिंग बना दी है और बोल रहे हैं कि मिलियन डॉलर की पेंटिग है। उसने वह पेंटिंग ली और बिना कुछ बोले अपने घर आ गई।

उसे लगा पिकासो उसको मूर्ख बना रहे हैं। वह बाजार गई और उस पेंटिंग की कीमत पता की। उसे बड़ा आश्चर्य हुआ कि वह पेंटिंग वास्तव में मिलियन डॉलर की थी। वह भागी-भागी एक बार फिर पिकासो के पास आई और बोली, 'सर आपने बिलकुल सही कहा था। यह तो मिलियन डॉलर की ही पेंटिंग है।'

पिकासो ने कहा, 'मैंने तो आपसे पहले ही कहा था।'

वह महिला बोली, 'सर, आप मुझे अपनी स्‍टूडेंट बना लीजिए और मुझे भी पेंटिंग बनानी सिखा दीजिए। जैसे आपने 10 सेकेण्ड में मिलियन डॉलर की पेंटिंग बना दी, वैसे ही मैं भी 10 सेकेण्ड में न सही, 10 मिनट में ही अच्छी पेंटिंग बना सकूं, मुझे ऐसा बना दीजिए।'

पिकासो ने हंसते हुए कहा, 'यह पेंटिंग, जो मैंने 10 सेकेण्ड में बनायी है। इसे सीखने में मुझे 30 साल का समय लगा है। मैंने अपने जीवन के 30 साल सीखने में दिए हैं। तुम भी दो, सीख जाओगी। वह महिला हैरान और निःशब्द होकर पिकासो को देखती रह गई।

संक्षेप में

जब हम दूसरों को सफल होता देखते हैं, तो हमें यह सब बड़ा आसान लगता है। हम कहते हैं, यह इंसान तो बड़ी जल्दी और बड़ी आसानी से सफल हो गया।

लेकिन उस एक सफलता के पीछे कितने वर्षों की मेहनत छिपी है, यह कोई नहीं देखता। सफलता सिर्फ और सिर्फ संघर्ष से ही मिल सकती है। और कोई शार्ट कट से नहीं।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.