Live Score

भारत 141 रन से जीता मैच समाप्‍त : भारत 141 रन से जीता

Refresh

एप, टिप्स, रिवीजन, योग व संगीत बनाएंगे परीक्षा को आसानUpdated: Sat, 30 Jan 2016 12:43 PM (IST)

अब बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिर्फ एक माह का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स अपने सिलेबस के अनुसार तैयारियों में जुट गए हैं।

जबलपुर। अब बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिर्फ एक माह का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स अपने सिलेबस के अनुसार तैयारियों में जुट गए हैं। छात्र-छात्राओं के साथ ही स्कूल भी अपने स्टूडेंट्स की तैयारियों व बेहतर रिजल्ट के लिए एग्जाम की खास प्रिपरेशन करवाने में लगे हुए हैं।

स्पेशल क्लास, मोबाइल एप, एक्स्ट्रा क्लास, पुराने पेपर को सॉल्व करना, प्रेक्टिकल प्री-बोर्ड, वीकली टेस्ट के माध्यम से विद्यार्थियों की तैयारियों का जायजा स्कूलों द्वारा लिया जा रहा है। इतना ही नहीं कुछ स्कूल तो योग और संगीत के माध्यम से स्टूडेंट्स को तनाव मुक्त रखने का प्रयास भी कर रहे हैं।

शहर के स्कूलों में सभी स्टूडेंट्स के लिए डाइट चार्ट फालो करने के साथ उन्हें लेट नाइट स्टडी न करने की सलाह भी दी जा रही है। इन सभी बातों के अलावा एक्सपर्ट द्वारा सबजेक्ट्स के लिए कुछ टिप्स भी दिए गए हैं। जिन्हें फॉलो करने से बहुत हद तक परीक्षाएं आसान बन सकती हैं।

मोबाइल एप से तैयारियां

सेंट अलॉयसियस स्कूल के फादर तंकचन जोस ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में स्कूल स्टूडेंट्स को कम समय में बेहतर तैयारियां कराने के लिए मोबाइल एप को लांच किया गया है। इस एप के माध्यम से स्टूडेंट्स घर बैठे अपने सवालों को टीचर से पूछ सकता है। और अपने डाउट क्लियर कर सकता है। इतना ही नहीं इस एप से टीचर स्टूडेंट्स के लिए महत्तपूर्ण सवालों को भी बताएगें।

कमजोर स्टूडेंट्स के लिए एक्स्ट्रा क्लासेस

एमएलबी स्कूल की प्राचार्य प्रभा मिश्रा ने बताया कि पढ़ाई में कमजोर छात्राओं के लिए अलग से स्पेशल क्लास स्कूल टाइमिंग से पहले लगाए जा रहे हैं। इन स्पेशल क्लासों में छात्राओं के लिए पिछले पांच सालों के क्वेश्चन पेपर सॉल्व कराए जाते हैं। रिवीजन के साथ इंग्लिश, साइंस, मैथ्स के विषयों पर विशेष रूप से जोर देने का प्रयास हो रहा है।

योग व संगीत रखेंगे तनाव मुक्त

शहर के कुछ स्कूल 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए योग और संगीत की छोटी -छोटी क्लास लगवा रहे है। योग से पढ़ाई में एकाग्रता और संगीत से तनाव मुक्त रहने के लिए इन क्लासों का लगाया जा रहा है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए डाइट चार्ट को फालो करने की भी हिदायत दी जा रही है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.