बिना आधार नंबर अब ये काम नहीं कर पाएंगे आपUpdated: Mon, 14 Aug 2017 08:54 AM (IST)

जल्द ही सरकार शेयर और म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए भी आधार को अनिवार्य कर सकती है। जानिए और कहां आधार हो गया है जरूरी।

नई दिल्ली। आधार कार्ड नंंबर आपके व्यापार और आधिकारिक लेन-देन का आधार बनता जा रहा है। कई जगहों पर आधार का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है, वहीं जल्द ही सरकार शेयर और म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए भी आधार को अनिवार्य कर सकती है। जानिए आधार के बिना कौन-कौन से काम नहीं कर पाएंगे आप।

मोबाइल नंबर

आपको एक नया मोबाइल नंबर लेने के लिए आधार नंबर देना होगा। इसके साथ ही मौजूदा नंबर को भी आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है।

बैंक खाता

बैंक खाते खोलने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही सभी मौजूदा बैंक खाता धारकों को अपने बैंकों को आधार नंबर मुहैया कराना है। 50,000 रुपये या इससे अधिक के किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया गया है।

आय कर रिटर्न

सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए आपको अपने पैन कार्ड के साथ आधार नंबर को लिंक करना जरूरी है। इसके साथ ही नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है।

पासपोर्ट

विदेश मंत्रालय ने आधार कार्ड को पासपोर्ट आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेजों में शामिल किया है। आधार नंबर के बिना आप पासपोर्ट नहीं बनवा सकेंगे।

मिड डे मील और पीडीएस लाभ

सरकारी वित्त पोषित विद्यालयों के छात्रों को आधार कार्ड के बिना मिड डे मील नहीं मिल सकेगा। इसके अलावा पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन बेनिफिट पाने के लिए भी आधार नंबर होना जरूरी कर दिया गया है, जिसे राशन कार्ड के साथ जोड़ना होगा। केंद्र सरकार की लगभग सभी कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।

भविष्य निधि अकाउंट और स्कॉलरशिप

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने आधार के साथ प्रॉविडेंट फंड अकाउंट को जोड़ना जरूरी कर दिया है। इसके अलावा केंद्रीय छात्रवृत्ति और अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अपने आधार नंबर देना होगा।

रेलवे टिकटों पर रियायत

भारतीय रेलवे ने रेलवे टिकटों पर रियायतें लेने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया है। इसका मकसद रेल टिकटों में दी जाने वाली रियायतों का दुरुपयोग किए जाने को कम करना है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.