बालों के झड़ने से हैं परेशान तो ये 7 चीजें कर सकती हैं कमालUpdated: Mon, 09 Oct 2017 05:42 PM (IST)

आज हम आपको ऐसी 7 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों का गिरना कम कर सकते हैं।

मल्टीमीडिया डेस्क। बालों का गिरना इन दिनों आम समस्या होती जा रही है। खाने-पीने की खराब आदतों से लेकर, सिर की त्वचा में इंफेक्शन और प्रदूषण तक बालों के गिरने की समस्या को बढ़ा सकते हैं। मगर, दादी-नानी के नुस्खे आजमाकर आप बालों का गिरना कम कर सकते हैं।

आज हम आपको ऐसी 7 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों का गिरना कम कर सकते हैं। साथ ही उन्हें लंबा और काला बनाए रखने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। जानिए इनके बारे में...

त्रिफला

यदि आप गंजे होने की कगार पर हैं, तो आपको त्रिफला का उपयोग करना चाहिए। यह तीन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों आंवला, हरण और बहेण का मिश्रण होता है। इसे अपने सिर पर लगाने के लिए आपको इसमें पानी मिलाना होगा। यह जादुई रूप से बालों का पोषण करता है और बालों के झड़ने को भी रोकता है।

प्याज

प्याज खून के दौड़ान में सुधार करता है और हेयर फॉलिकल्स को भी पर्याप्त पोषण देता है। जब जूस की तरह इसका उपयोग किया जाता है, तो यह कैटालेज नाम के एंजाइम के स्तर को बढ़ाकर बाल गिरने में कमी लाता है और समय से पहले बालों के सफेद होने को भी रोकता है।

मेथी

मेथी बालों के झड़ने को रोकती है क्योंकि इसमें आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह बालों के सफेद होने को भी रोक सकता है। आप मेथी के बीज को पीस कर उसका पाउडर बना सकते हैं और इसे किसी भी बालों के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। बेहतर नतीजों के लिए आपको इसे रोजाना उपयोग करना होगा।

आंवला

आंवला में विटामिन सी और आवश्यक फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करते हैं। आप इसके पाउडर को गर्म पानी से मिलाकर रोजाना सिर पर लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप इसे रस के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। यह हर रूप में समान रूप से प्रभावी है, लेकिन आपको इसे रोजाना उपयोग करना होगा।

पालक

गंजापन या बालों के झड़ने का प्रमुख कारण शरीर में आयरन की कमी होता है। पालक आयरन और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है इसलिए, यह बालों को झड़ने से रोकने या गंजापन दूर करने के लिए काफी प्रभावी है। आप किसी भी रूप में पालक का सेवन कर सकते हैं।

कढ़ी पत्ता

कढ़ी पत्ते बाल विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं और बालों के झड़ने को कम करते हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट और एमिनो एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं। कढ़ी पत्तों में बीटा कैरोटीन और प्रोटीन होते हैं, जो बालों को पतला होने से रोकते हैं और बालों के झड़ने को नियंत्रित करते हैं। आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं और उन्हें अपने बालों के तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए इससे मालिश कर सकते हैं।

बादाम

बादाम बायोटिन में समृद्ध होता है, जिसे बालों का विटामिन भी कहा जाता है। यह प्रोटीन को अमीनो एसिड में बदलने में मदद करता है, जो बाद में केरेटिन के रूप में बनता है। यह बालों की मजबूती को बढ़ाने में भी मददगार होता है क्योंकि यह प्रोटीन-केराटिन से बना होता है, जो बालों के फॉलिकल्स से बना होता है

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.