सोमवार को है सूर्य ग्रहण, जानें आप पर होगा कैसा असरUpdated: Fri, 18 Aug 2017 12:24 PM (IST)

पंडित जय गोविंद शास्त्री ने बताया कि सूर्य ग्रहण सिंह राशि पर हो रहा है, लेकिन राहु अब सिंह राशि से निकल चुके हैं।

मल्टीमीडिया डेस्क। इस साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण 21 अगस्त 2017 को हो रहा है। यह ग्रहण उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, उत्तर-पूर्व एशिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका आदि जगहों पर दिखाई देगा। भारतीय समय के अनुसार यह सूर्य ग्रहण 21 अगस्त की रात्रि में 9 बजकर 16 मिनट पर प्रारंभ होगा और रात्रि 2.34 बजे समाप्त होगा।

दिल्ली के ज्योतिषाचार्य पंडित जय गोविंद शास्त्री ने बताया कि भारत में न तो यह ग्रहण दिखाई देगा और न ही इसका असर भारत में रहने वाले लोगों पर पड़ेगा। हालांकि, विदेशों में रहने वाले भारतीयों पर इसका असर जरूर पडे़गा। उन्हें ग्रहण काल के दौरान आवश्यक नियमों का पालन करना चाहिए।

ग्रहण का मध्यकाल रात्रि 11.51 बजे होगा। जिन देशों में यह ग्रहण दिखाई देगा वहां ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले यानी 21 अगस्त के दिन में 11.51 बजे से लग जाएगा। जय गोविंद शास्त्री ने बताया कि सूर्य ग्रहण सिंह राशि पर हो रहा है, लेकिन राहु अब सिंह राशि से निकल चुके हैं। लिहाजा, सिंह राशि के जातकों को डरने की कोई जरूरत नहीं है।

हालांकि, उन्हें थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। इस ग्रहण का असर पूर्व के देशों और मध्य-पूर्व के देशों में देखने को मिलेगा। वहां की आर्थिक और सामाजिक स्थितियां खराब हो सकती हैं। गौरतलब है कि करीब 99 सालों बाद भाद्रों माह की अमावस्या के दिन अमेरिकी महाद्वीप में पूर्ण सूर्य ग्रहण लग रहा है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.