भारी पड़ चुकी है कार्यस्‍थल पर ऐसी हरकतेंUpdated: Tue, 18 Mar 2014 10:12 AM (IST)

ऊंचे ओहदों पर बैठे लोगों द्वारा अपनी महिला सहकर्मियों के यौन शोषण के मामले कई बार सामने आ चुके हैं।

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। ऊंचे ओहदों पर बैठे लोगों द्वारा अपनी महिला सहकर्मियों के यौन शोषण के मामले कई बार सामने आ चुके हैं। कुछ दिनों पहले ही लंबी कानूनी लड़ाई के बाद रोहित शेखर को अपना बेटा स्‍वीकार करने वाले एन. डी. तिवारी भी ऐसे एक मामले में शामिल रह चुके हैं।

2009 में तिवारी का तीन महिलाओं के साथ वाला वीडियो सामने आने के बाद उन्‍हें आंध्रप्रदेश के राज्‍यपाल के पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था। उनके अलावा गोपाल कांडा और फणीश मूर्ति भी ऐसे शख्‍स हैं, जो यौन शोषण से जुड़े मामलों के लिए सुर्खियों में रह चुके हैं। अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्‍िलंटन से लेकर पेंगुइन कनाडा के सीईओ डेविड डेविडर तक कई प्रसिद्ध लोगों पर अपनी अधीनस्‍थ महिलाओं के यौन शोषण के आरोप लगते रहे हैं।

ऑफिस में यौन शोषण के बड़े मामले

घटनाएं

एन. डी. तिवारी, कांग्रेस नेता, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं

कब: 2009

क्‍या: राज्‍यपाल के पद से हटाए गए

एक तेलुगू समाचार चैनल ने खबर प्रसारित की थी, जिसमें तिवारी को हैदराबाद के राज भवन में तीन महिलाओं के साथ आपत्तिजनक अवस्‍था में दिखाया गया था। तिवारी के खिलाफ महिलाओं के यौन शोषण, ब्‍लैकमेल करने और कार्यालय का दुरुपयोग करने के मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी। तिवारी ने इसे राजनीतिक षडयंत्र बताया था लेकिन उन्‍हें सार्वजनिक रूप से माफी मांगने को मजबूर होना पड़ा था। इसके अलावा दिसंबर 2009 में उन्‍हें राज्‍यपाल के पद से भी हटा दिया गया।

गोपाल कांडा, हरियाणा के पूर्व मंत्री, बंद हो चुकी एमडीएलआर एयरलाइंस के प्रमोटर रह चुके हैं

कब: 2012

क्‍या: कैबिनेट से इस्‍तीफा देना पड़ा

कांडा पर एयरलाइंस की कर्मचारी 23 वर्षीय गीतिका शर्मा के बलात्‍कार और उसे आत्‍महत्‍या के लिए उकसाने का आरोप है। गीतिका ने अगस्‍त 2011 में खुदकुशी से पहले लिखे नोट में कांडा पर यौन शोषण के आरोप लगाया था।

फणीश मूर्ति, आउटसोर्सिंग कंपनी आईगेट के पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी

कब: 2013

क्‍या: नौकरी से हटाए गए

फणीश ने अपनी अधीनस्‍थ के साथ शारीरिक संबंधों के बारे में जानकारी कार्यालय को नहीं दी थी। 21 मई 2013 को उन्‍हें आईगेट की नीतियों का पालन नहीं करने का दोषी पाया गया। कंपनी में इनवेस्‍टर रिलेशनशिप मैनेजर अमेरिका की 31 वर्षीय आर्सेली रॉइज के मूर्ति पर लगाए आरोप के बाद यह कार्रवाई की गई थी।

मूर्ति ने आर्सेली के साथ अपने संबंधों को स्‍वीकार किया था लेकिन यौन शोषण के आरोपों से इंकार किया था। इससे पहले 2002 में मूर्ति को तब इंफोसिस से नौकरी छोड़नी पड़ी थी, जब बुल्‍गारिया-अमेरिकी मूल की महिला रेका मैक्सिमोविच ने उन पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। रेका इंफोसिस में मूर्ति की एक्‍जीक्‍यूटिव सेक्रेटरी रह चुकी थी। इंफोसिस ने 2003 में अदालत के बाहर हुई सुलह में साढ़े सोलह करोड़ रुपए देकर यह मामला खत्‍म किया था।

बिल क्लिंटन, अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति

कब: नवंबर 1995 से मार्च 1997 के बीच

क्‍या: मोनिका लेवेंस्‍की चीफ ऑफ स्‍टाफ लिओन पैनेटा के कार्यालय में अवैतनिक प्रशिक्षु के रूप में काम करती थी। उसने बिल क्लिंटन के साथ ओवल कार्यालय में नौ बार यौन संबंधों का दावा किया था। जनवरी 1998 में इनके ‍रिश्‍ते खत्‍म होने की बात सामने आई थी। क्लिंटन ने आरोपों से इंकार किया था। इससे पहले वर्ष 1994 में अरकंसास राज्‍य की कर्मचारी पाएला जोंस ने क्लिंटन के खिलाफ यौन शोषण का मामला दर्ज कराया था। क्लिंटन तक अरकंसास के राज्‍यपाल थे।

मोशे कात्‍साव, इजराइल के पूर्व राष्‍ट्रपति

कब: 2007

क्‍या: राष्‍ट्रपति पद छोड़ा

कात्‍साव की अधीनस्‍थ रही कई महिलाओं ने उन पर बलात्‍कार और यौन शोषण के आरोप लगाए थे। यह वे महिलाएं थी जो कोत्‍सोव के राष्‍ट्रपति और उससे पहले पर्यटन मंत्री रहते हुए उनके अधीन काम कर चुकी थी। 1 जुलाई 2007 को कोत्‍सोव ने राष्‍ट्रपति के पद से इस्‍तीफा दे दिया। उन्‍होंने उन पर लगे कुछ आरोपों को ही स्‍वीकार किया जिससे वह जेल जाने से बच सकें। हालांकि वह इसमें कामयाब नहीं हो सके और 22 मार्च 2011 को उन्‍हें सात साल कैद की सजा सुनाई गई।

डॉमिनिक स्‍ट्रॉस काहन, अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के पूर्व प्रमुख

कब: 2011

क्‍या: इस्‍तीफा दिया

सोफिटल न्‍यूयॉर्क होटल में काम करने वाली 32 वर्षीय नाफिसातो डिएलो ने काहन के खिलफ यौन शोषण का मामला दर्ज कराया था। यह मामला अदालत के बाहर सुलझा लिया गया था। 2002 में एक पत्रकार ने काहन पर यौन शोषण का आरोप लगाया था।

डेविड पेट्रियस, सीआईए के पूर्व निदेशक

कब: 2012

क्‍या: नौकरी से हटाए गए

पेट्रियस के अपनी सहकर्मी पाएला ब्रॉडवेल के साथ विवाहेतर संबंधों की बात सामने आई थी। यह खुलासा तब हुआ था जब पेट्रियस की एक पारिवारिक मित्र की शिकायत के मामले में जांच चल रही थी। इस मामले के सामने आने के बाद पेट्रियस ने 9 नवंबर 2012 को सीआईए के निदेशक पद से इस्‍तीफा दे दिया था।

गैरी हार्ट, कोलोरेडो के पूर्व सीनेटर

कब: 1987

क्‍या: अधूरा रह गया राष्‍ट्रपति बनने का सपना

1988 में हार्ट अमेरिका के राष्‍ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल थे। वह इस पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार थे। लेकिन उनके प्रचार अभियान की शुरुआत के लगभग एक महीने बाद ही अप्रैल 1987 में प्रकाशित हुई एक तस्‍वीर ने इस सब पर जैसे रोक ही लगा दी।

इस तस्‍वीर में एक युवा महिला को उनके घर से बाहर निकलते हुए दिखाया गया था। इसके साथ ही हार्ट के एक महिला के साथ बहामास जाने की खबरें भी सामने आई थी। इसके अलावा एक मॉडल डोना राइस के साथ उनकी तस्‍वीरें भी प्रकाशित हुई थी। मई में हार्ट अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए।

डेविड डेविडर, पेंगुइन कनाडा के पूर्व अध्‍यक्ष और सीईओ

कब: 2010

क्‍या: नौकरी से हटाए गए

जून 2010 में पेंगुइन ने डेविड डेविडर को पद से हटाने का फैसले लेकर प्रकाशन जगत को चौंका दिया था। इस मामले में यह बात सामने आई थी कि कंपनी की एक पूर्व कर्मचारी लीसा रुंडले ने डेविडर पर तीन साल तक यौन शोषण करने का आरोप लगाया था।

इसके अलावा उसने डेविडर पर अक्‍टूबर 2009 में फ्रैंकफर्ट बुक फेयर के दौरान यौन हमले का भी आरोप लगाया था। लीसा ने डेविड और पेंगुइन कनाडा से पांच लाख डॉलर की मांग करते हुए शिकायत दर्ज कराई थी। बाद में इस मामले में अदालत के बाहर समझौता हो गया था।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.