करवा चौथ : जानिए कब होगा चंद्रोदय, क्‍या लें संकल्‍पUpdated: Fri, 30 Oct 2015 04:06 AM (IST)

ज्योतिर्विद् इस स्थिति को पति-पत्नी के बीच प्रेम और विश्वास बढ़ाने वाला बता रहे हैं। आज मित्र योग भी है।

इंदौर। पति की लंबी उम्र के लिए सुहागनों ने करवा चौथ का व्रत रखा है। इस बार रोहिणी नक्षत्र में चंद्रोदय होगा। चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में होगा। ज्योतिर्विद् इस स्थिति को पति-पत्नी के बीच प्रेम और विश्वास बढ़ाने वाला बता रहे हैं। आज मित्र योग भी है।

30 अक्टूबर को सुबह 8.25 पर चतुर्थी तिथि लगेगी, जबकि चंद्रोदय रात 8.35 बजे होगा। इस दिन मित्र योग दिवसपर्यंत होगा। ज्योतिर्विद् पं. धर्मेंद्र शास्त्री ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र में जो 27 नक्षत्र बताए गए हैं। वे सभी चंद्रमा की पत्नियां हैं। इनमें रोहिणी चंद्रमा की सबसे प्रिय है। रोहिणी नक्षत्र में चंद्रोदय से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा। ज्योतिर्विद् ओम वशिष्ठ के अनुसार रोहिणी नक्षत्र में मित्र योग महिलाओं के लिए विशेष लाभदायक है। इस दिन किए गए शुभ कार्य के अच्छे परिणाम मिलेंगे।

इस दिन लें अखंड सौभाग्य के लिए संकल्प

ज्योतिर्विद् देवेंद्र कुशवाह के अनुसार इस दिन पति की लंबी आयु, बेहतर स्वास्थ्य और अखंड सौभाग्य के लिए संकल्प लें। यथाशक्ति निराहार रहकर शाम को पूजन स्थल पर लाल कपड़ा बिछाकर उस पर भगवान शिव-पार्वती, स्वामी कार्तिकेय व भगवान गणेश की स्थापना करें। पूजन स्थल पर मिट्टी का करवा रखें। इसमें थोड़ा धान व एक रुपए का सिक्का रखें। भगवान गणेश की आरती करें और जब चंद्रोदय हो तो चंद्रमा की आरती कर अर्घ्य दें।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.