तकिये के नीचे लहसुन रखकर सोएं, मिलेगा फायदाUpdated: Thu, 09 Nov 2017 10:31 AM (IST)

लहसुन की कलियों को तकिये के नीचे रखकर सोने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं, जानते हैं इनके बारे में...

मल्टीमीडिया डेस्क। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का उपयोग किया जाता है। मगर, इसके अलावा इसके कई फायदे हैं, जिनके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं हो। लहसुन की कलियों को तकिये के नीचे रखकर सोने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं, जानते हैं इनके बारे में...

सर्दी और बुखार में कारगर

ठंड के मौसम के दौरान संक्रमण फैलता है और लोग ठंड व बुखार से पीड़ित होते हैं। लहसुन एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोब्रियल गुणों वाला एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपको वायरस से लड़ने में मदद करता है और स्वस्थ रखता है।

अच्छी नींद आती है

लहसुन कलियों को तकिये के नीचे रखकर सोने से अच्छी नींद आती है। लहसुन की तीक्ष्ण गंध बुरी आत्माओं और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रहती है और इससे आपको बुरे सपने नहीं आते हैं।

दिल को युवा रहता है

लहसुन रक्तचाप को कम रखने में मदद करता है। लहसुन में सल्फर तत्व होता है, जो H2S पैदा करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम रहता है। लहसुन हृदय रोगियों के जीवन में महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।

त्वचा को रखता है जवान

लहसुन त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। यदि आप अपने खाने में लहसुन को शामिल करते हैं और ब्रेड व जंक फूड को खाने से परहेज करते हैं, तो आपकी त्वचा में दमक आती है और यह पहले से जवान दिखती है। झुर्रियों और मुहांसे के लिए महंगी वस्तुओं को इस्तेमाल करने की जगह लहसुन का इस्तेमाल करें। लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और अन्य तत्व त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं और इसे दमकता हुआ बनाते हैं।

मिर्गी में कारगर

लहसुन खाने से एपिलेप्सी रोग यानी मिर्गी की बीमारी होने की आशंका दूर होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-स्पैस्मोडिक प्रॉपर्टी होती हैं। इसमें पाए जाने वाले प्राकृतिक कैमिकल मिर्गी के रोगियों पर सकारात्मक असर डालते हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.