हवाई सफर के दौरान खो जाए बैग, तो तुरंत उठाएं ये कदमUpdated: Wed, 18 Oct 2017 12:39 PM (IST)

बैग के क्षतिग्रस्त हो जाने या हवाईअड्डे से खो जाने पर वह कभी नहीं मिलता है। जानें कि ऐसी स्थिति में आपको क्या करना है।

मल्टीमीडिया डेस्क। कभी-कभार ऐसा होता है कि आप फ्लाइट से कहीं घूमने के लिए गए हैं, लेकिन आपका सामान कहीं मिस हो गया है। ऐसे में समझ में ही नहीं आता है कि क्या किया जाए। हो सकता है कि आपका सामान गलत हवाई अड्डे पर पहुंच गया हो। इस स्थिति में परेशानी तो होती है, लेकिन जल्द ही सामान मिलने की उम्मीद रहती है।

वहीं, बैग के क्षतिग्रस्त हो जाने या हवाईअड्डे से खो जाने पर वह कभी नहीं मिलता है। जानें कि यदि इस स्थिति से कभी आपको गुजरना पड़े, तो क्या करेंगे।

हवाई अड्डे पर बैगेज क्लेम ऑफिस में जाएं -

जैसे ही आपको पता चले कि आपका बैग कन्वेयर बेल्ट से नीचे नहीं आया है, तो तुरंत ही एयरलाइन को इसके बारे में जानकारी दें। जितनी जल्दी आप अपने खोए हुए सामान को तलाश करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं, उतना ही जल्दी समस्या हल हो सकती है। कई मामलों में बैग खोया नहीं होता है, लेकिन वह गलत फ्लाइट में रखा दिया गया होता है। अपनी रिपोर्ट की एक प्रति जरूर लें, जो जरूरत पड़ने पर आप दिखा सकते हैं।

अपने बैग की पूरी जानकारी रखें -

iFLY Luggage के रिची कॉपलोविच ने कहा कि अपने सामान के बारे में पूरी जानकारी रखें। अपने बैग या सूटकेस के सामान का ब्रांड, रंग और आकार के बारे में पूरी जानकारी रखें। उसके खोने पर आप एयरलाइन या एयरपोर्ट के अधिकारियों को लापता सामान के बारे में सही जानकारी दे सकेंगे, जिससे सामान को तलाश करना आसान होगा।

बैगेज क्लेम टैग को नहीं खोएं -

आईडी दिखाने की हलचल, फ्लाइट की टिकट लेने, बैगेज छोड़ने और सुरक्षा जांच से गुजरने के दौरान कई बार चीजों खो जाती हैं। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बैगेज क्लेम टैग को संभालकर रखें। यह एक स्टीकर होता है, जो अक्सर आपके बोर्डिंग पास में चिपका रहता है। सामान के खो जाने की स्थिति में आपको इसकी जरूरत होगी।

एयरलाइन मौद्रिक क्षतिपूर्ति का पता करें -

कॉपलोविच ने बताया कि सामान खो जाने की स्थिति में हर्जाना देने की नीति विभिन्न एयरलाइंस की अलग-अलग होती हैं। अगर आपका बैग 24 घंटों से अधिक समय के लिए गुम हो जाता है, तो बैग नहीं मिलने तक एयरलाइन आपको कपड़े खरीदने में मदद करेगी। आप अपने हवाई जहाज के टिकट के पीछे दिए गए अधिकतम क्लेम का दावा भी कर सकते हैं।

आपके पास सामान पहुंचाएगी एयरलाइन -

कॉपलोविच कहते हैं कि अपना खोया हुआ बैग पाने के लिए आपको खुद हवाई अड्डे पर जाने की जरूरत नहीं है। एयरलाइनों आपका बैग आपको खुद पहुंचाएगी। यह उनकी जिम्मेदारी है। बस उन्हें यह बताएं कि आप कहां रहेंगे, ताकि वे इसे आपके पास भेज सकें।

पीछे पड़े रहें -

एयरलाइंस रोजाना कई इश्यूज का सामना करते हैं। इसलिए अपने खोए हुए सामान के बारे में एयरलाइन से लगातार संपर्क में रहें। उन्हें यह नहीं भूलने दें कि आपका सामान खो गया है।

ट्रैवल इंश्योरेंस लें -

कहीं घूमने जाने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस लें। सामान के खो जाने की स्थिति में यह कुछ हद तक आपकी मदद करेगा।

अगर सामान वास्तव में खो गया है, तो क्लेम करें -

अगर सामान वास्तव में खो गया है, तो इसके लिए क्लेम करें। संभावना है कि आपको अपने खोए हुए सामान की पूरी कीमत का मुआवजा नहीं मिलेगा। मगर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि एयरलाइंस से आपको अधिकतम क्लेम मिल सके। अपनी बैग के सामान की कीमत के बारे में ईमानदार रहें। आपके सामान की कीमत के मुकाबले यदि आप अधिक राशि बताते हैं, तो हो सकता है कि आपके दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया जाए।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.