Live Score

भारत 141 रन से जीता मैच समाप्‍त : भारत 141 रन से जीता

Refresh

शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव यानी असंतुलित हैं हार्मोंसUpdated: Tue, 26 Sep 2017 10:30 AM (IST)

शरीर हर समस्या से लड़ने की शक्ति रखता है। मगर, जब यह ऐसा करने में विफल हो जाता है, तो शरीर कुछ संकेत देता है।

मल्टीमीडिया डेस्क। अगर आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं या बाल पतले होते जा रहे हैं, तो ये सामान्य बात नहीं हैं। ये संकेत है कि शरीर में हार्मोंस का असंतुलन हो गया है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप किसी डॉक्टर के पास ही जाएं, अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलावों को जानकर भी आप इसका पता कर सकते हैं।

दरअसल, हमारा शरीर हर समस्या से लड़ने की शक्ति रखता है। मगर, जब यह ऐसा करने में विफल हो जाता है, तो शरीर खुद ही कुछ संकेत देने लगता है। महिलाओं के पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं, पेट में ऐंठन होती है, मूड स्विंग जैसे कई इशारे शरीर देता है, जो यह बताते हैं कि शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस हो गया है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी पांच बातें जो हर किसी को पता होनी चाहिए, खासतौर पर महिलाओं को।

बाल पतले होने लगे हैं

हालांकि, बालों के पतले होने के कई कारण हो सकते हैं। मगर, यह अनियमित हार्मोन के कारण भी हो सकता है। यह सब सिर से शुरू होता है और पैर के अंगूठे तक जाता है। सबसे पहले दिमाग उस हिस्से को संकेत भेजता है, जो दिमाग के सबसे पास हो और वह बाल होते हैं।

आप हमेशा बेचैन रहते हैं

हार्मोन्स के असंतुलन के कारण आपका मन भी प्रभावित होता है। यदि आप हमेशा से चिंतित व्यक्ति नहीं रहे हैं, लेकिन आप अचानक से बेचैनी महसूस करने लगे हैं, तो यह आपके हार्मोन्स के कारण हो सकता है। आप हमेशा अवसाद में नहीं रह सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसा होता है, जो आपको निराशा महसूस कराने के लिए परेशान करता रहता है। इस चिंता और अवसाद की भावना तब होती है, जब शरीर अपने प्राकृतिक तरीके से हार्मोन से नहीं निपट पाता है।

आंखों के नीचे काले घेरे होना

काले घेरे अक्सर थकावट, नींद की कमी और तनाव की वजह से होते हैं। मगर, यह आपके हार्मोन्स में असंतुलन के कारण भी हो सकते हैं। यदि आपकी आंखों के पास गहरे काले घेरे हैं, तो आप जो कुछ भी करते हैं उसे छोड़ने से मना कर सकते हैं, संभावना है कि यह अनियमित हार्मोन के कारण है।

कील मुहांसे निकलते हैं

हम सभी जानते हैं कि थोड़ी-थोड़ी चीजें, बड़ा विकराल रूप ले लेती हैं और आपके चेहरे में कील-मुहासे निकलने लगते हैं। खासकर महानगरों में प्रदूषण और धूल के कारण आपकी त्वचा खराब हो सकती है। मगर, यदि ऐसा लगातार होता है, तो यह हार्मोन्स के असंतुलन की वजह से होता है।

घबराहट में निकलता है ज्यादा पसीना

पसीना हर किसी को निकलता है, मगर यदि दूसरे लोगों की तुलना में आपको ज्यादा पसीना आता है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बहुत ही गर्म मौसम या शारीरिक गतिविधि के बाद पसीना निकलना स्वाभाविक बात है। मगर, जरा सी घबराहट होने या परेशान होने पर भी जब तेजी से पसीना निकलने लगता है, तो यह हार्मोनल समस्या का संकेत है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.