आंखों पर पट्टी और जलते हुए लाइटर से रोमांचक हेयर कटUpdated: Fri, 14 Nov 2014 07:37 AM (IST)

लाइटर टेक्निक से पहले बालों में आग लगाई और बाद में कैंची लगाकर उन्हें कट कर शानदार लुक और शाइनिंग दी।

ग्वालियर। हॉल शांत था। सभी के चेहरे पर रोमांच था। क्योंकि सभी के सामने था ऐसा सख्श, जिसकी दोनों आंखों पर मजबूत पट्टी से बंधी हुई थीं और उसके हाथों में जलता हुआ लाइटर बालों को जलाने के लिए आगे बढ़ रहा था। बात हो रही है होटल रीजेंसी की, यहां शिव संस्था ने एक सेमिनार रखा, जिसमें आमंत्रित किया अहमदाबाद के हेयर एक्सपर्ट नीलेश पारीख को।

इन्होंने लाइटर टेक्निक से पहले बालों में आग लगाई और बाद में कैंची लगाकर उन्हें कट कर शानदार लुक और शाइनिंग दी। इस सेमिनार में ग्वालियर के साथ चंबल संभाग के ब्यूटी पार्लर प्रबंधन की एक्सपर्ट मौजूद थीं। नीलेश ने बताया कि वे सभी घरेलू नुस्खे की एडवाइज देकर दूसरों के बालों को हमेशा स्वस्थ्य रहने में मदद कर सकती हैं।

थ्री इन वन हेयर कटिंग

इस कटिंग में एक्सपर्ट नीलेश ने हेयर को तीन अलग-अलग शेप में डिवाइड किया। फ्रंट के हेयर लेयर कट, पीछे के हेयर को स्टेट कट और हेड के बालों को बॉब कट देते हुए उन्होंने मॉडल के बालों को तीन डिफरंट शेप दिया। इसके अलावा इस हेयर कट में एक्सपेरिमेंट करते हुए उन्होंने फ्रंट के हाफ बालों को फ्रेंच लुक भी दिया।

प्रिंस ब्लाइड फोल्ड फायर हेयरकट

नीलेश ने सबसे पहले अपनी आंखों पर पट्टी बांधी और मॉडल के बालों के एंड्स पर गैस (प्रिंस) लाइटर से 5 बार आग लगाते हुए उन्हें काट किया। इस टेक्निक के बारे उन्होंने बताया कि इससे स्प्रिट एंड हेयर को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है। बालों की ग्रोथ भी वैसे ही बनी रहती है, जैसी नॉर्मल रहती है। इसके लिए बालों की लंबाई कम से कम एक फीट होनी चाहिए, साथ में उनकी मोटाई भी कम नहीं रहनी चाहिए। इस टेक्निक से एक इंच तक के बाल कट किए जा सकते हैं।

यह भी बताया-

-हेयर कट करने के लिए सीजर (कैंची) का यूज ना करते हुए क्लिपर का यूज करें। क्योंकि सीजर में एक ही प्वॉइंटर होता है और क्लिपर में 25 प्वॅाइंटर होते हैं। इसकी वजह से क्लिपर से की गई हेयरकट कम समय में परफेक्ट शेप देता है।

-बॉडी के स्ट्रक्चर और क्लाइंट के प्रोफेशन को देखते हुए किया जाता है हेयरकट।

-पानी के बिना करें हेयरकट। इससे बालों में किए गए कट सही तरीके से दिखाई देते हैं। क्योंकि गीले बालों में मॉइस्चर होता है, जिससे बाल चिपके हुए रहते हैं और हेयरकट सही से नहीं हो पाता।

-ब्यूटी एक्सपर्ट का हेयर ब्लोअर का यूज अच्छे से आना चाहिए। क्योंकि इसकी मदद से डिफरंट शेप संबंधित व्यक्ति के हेयर को दिया जा सकता है।

ट्रेंड में है स्टेप और बॉब कट

नीलेश ने बताया कि लेटेस्ट हेयरकट में लोग अपने बालों को शॉर्ट न कराते हुए स्टेप, लेयर और बॉब कट कराना पसंद कर रहे है। बॉब कट छोटे बालों पर किया जाता है, वहीं स्टेप और लेयर कट लंबे बालों पर किया जाता है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.