आपको दिनभर भूख लगती रहती है, तो इन 5 कारणों पर करें गौरUpdated: Tue, 31 Oct 2017 04:50 PM (IST)

आपको आपके स्वास्थ्य की और ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए

मल्टीमीडिया डेस्क। क्या आपको कभी ऐसा महसूस होता है कि भारी भोजन के बाद भी आप भूखा महसूस कर रहे हो? अगर हां, तो आपको आपके स्वास्थ्य की और ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है।

शोध के अनुसार, तेजी से खाने वालों को धीमा खाने वालों की तुलना में अधिक भूख लगती है। धीरे-धीरे भोजन करना और उसे अच्छे से चबाने से आपके शरीर और मस्तिष्क को एंटी-हंगर हार्मोन रिलीज करने ज्यादा समय मिलता है। हालांकि, अलग-अलग अंतरालों में खाने के लिए कुछ भी बुरा नहीं है, लेकिन अगर आप हमेशा ऐसा महसूस करते हैं कि आप अपने सामने खाने के लिए कुछ न कुछ होना चाहिए तो यह स्वास्थ्य के लिए रेड सिग्नल है।

यहां जानिए कुछ कारण जिससे आप अधिकांश समय भूखा महसूस करते हैं:

- कई बार लोग प्यास को भूख समझ बैठते है और वे फूड खाते हैं जो कि उन्हें भूखे बनाते हैं। आपको पूरे दिन लिक्विड पर ज्यादा फोकस करना चाहिए जो कि आपको हाइड्रेटेड रखे और आपको कम भूख महसूस हो।

- यह भी एक कारण है कि अपनी निजी या व्यावसायिक जिंदगी से तनाव में होने पर अधिकांश लोग ज्यादा भूखा महसूस करते हैं। इससे दूर रहने या बाहर निकलने के लिए ज्यादा फूड खाना प्रीफर करते हैं। हालांकि बेहतर तो ये होगा कि तनाव से दूर रहने के लिए ईटिंग के बजाए वे वॉक या म्यूजिक सुनें।

- अगर आपकी नींद पर्याप्त पूरी नहीं हो रही है तो एक्सर्ट्स के मुताबिक लेप्टिन का स्तर गिर जाता है जिससे भूख बढ़ती है और खाने का मन ज्यादा होता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ओवरईटिंग से बचने के लिए पर्याप्त नींद लें।

- अगर आप एल्कोहल पसंद करते हैं तो यह भी एक कारण हो सकता है कि आप अधिकांश समय भूखा महसूस करें। कारण यही है कि एल्कोहल आपको डिहाइड्रेट कर देता है और आपको महसूस करता है कि आपको भूख लगी है। इससे आप ज्यादा फूड लेते हैं बल्कि आपको पानी की जरूरत होती है।

- अगर आप उनमें से एक है जो कि तेजी से खाना खाते हैं और जल्दी-जल्दी खाना खत्म करने के चक्कर में रहते हैं तो यह पक्का कारण है कि आप भूखे महसूस करते होंगे। एक स्टडी के मुताबिक यह पाया गया है कि अगर आप धीरे खाना खाते हैं तो हॉर्मोन रिलीज होते हैं जो कि दिमाग को बताते हैं कि आपको अब और कुछ नहीं खाना है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.