बिना काटे दोमुंहे बालों से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये 5 तरीकेUpdated: Tue, 03 Oct 2017 02:00 PM (IST)

इन 5 घरेलू उपायों को अपनाकर दोमुंहे बालों से निजात पा सकते हैं

मल्टीमीडिया डेस्क। लड़कियों की बालों की खूबसूरती को खत्म करने में दोमुंहे बाल भी जिम्मेदार होते हैं। दोमुंहे बाल कोई नई समस्या नहीं, लेकिन इनसे निबटने के लिए आखिप सही कदम क्या हो सकते हैं, ये जानना जरूरी है। बालों के टिप से क्यूटिकल की प्रोटेक्टिव लेयर हटने की वजह से दो मुंहे बाल हो जाते हैं। इस वजह से ये एंड्स से दो या तीन हिस्सों में बंट जाते हैं। दो मुंहे बाल आमतौर पर तभी होते हैं, जब बाल रूखे व आसानी से टूटने वाले होते हैं।

आमतौर पर इससे छुटकारा पाने के लिए आपको हेयरकट ही करवाना होता है लेकिन आपको बता दें कि घर में ही आप इन दोमुंहे बालों का उपचार कर सकते हैं। इन 5 घरेलू उपायों को अपनाकर दोमुंहे बालों से निजात पा सकते हैं और आपके बाल हमेशा स्वस्थ, घने और चमकदार बने रह सकते हैं।

अंडे का मास्क:

- प्रोटीन से बालों की जडें मजबूत होती हैं और अंडे में मौजूद प्रोटीन और फैटी एसिड दोमुंहे बालों को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है।

इस मास्क को बनाने के लिए अंडे के पीले भाग को शहद की कुछ बूंदों तथा 2 से 3 चम्मच बादाम या जैतून के तेल के साथ फेंट लें। बालों को गीला करके यह पेस्ट इन पर लगा लें। आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धोकर शैम्पू करें।

- विकल्प के तौर पर, अंडे के पीले भाग में एक चमम्च बादाम तेल मिलाकर फेंट ले। इसे बालों में अप्लाई करें। इसे 20 से 30 मिनट के लिए रहने दें और उसके बाद धोकर शैम्पू कर लें।

गर्म तेल:

- गर्म तेल से बालों को कंडीशन करना दोमुंहे बालों की काफी अच्छी औषधि है। इसमें गर्म तेल से सिर की मालिश की जाती है। अपनी इच्छा के हिसाब से बादाम का तेल, नारियल का तेल या जैतून का तेल लें और इसे 15 सेकंड तक गर्म करें। इससे सिर की मालिश करें। इसे करीब 1 घंटे तक सिर पर रखें। यह तब तक बालों में अच्छे से समा जाएगा। अगर आपके बाल रूखे हैं तो आप इसे रातभर भी छोड़ सकते हैं। इसके बाद इसे गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें।

- आप यह सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।

मेयोनेज़:

यह दोमुंहे बालों, डैन्ड्रफ तथा रूखे बालों को ठीक करने का काफी महत्वपूर्ण उपचार है। बालों को तौलिए से पोंछकर उन पर आधा कप मेयोनेज़ लगाएं। इसे करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से शैम्पू कर लें।

- इस विधि को सप्ताह में दो बार अपनाएं।

केला:

केले बालों की लचक बढ़ाने में सहायता करते हैं, क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करते हैं तथा उन्हें नमी प्रदान करके नर्म बनाते हैं। एक पके केले के साथ थोड़ी दही और गुलाबजल की कुछ बूंदें मिलाकर ब्लेंडर में पीस लें। इस मास्क का प्रयोग अपने सिर पर करें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को अच्छे से ठंडे पानी से धो लें।

- इसे सप्ताह में एक या दो बार करें।

मलाई:

एक चम्मच मलाई को एक बर्तन में लें। इसमें आधा कप दूध डालें और अच्छे से हिलाएं। एक बार यह मिश्रण तैयार हो जाने पर बालों पर लगाएं और करीब 15 मिनट तक इसे रखें। समय समाप्त होने के बाद इसे धो लें।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.