व्हाइट राइस Vs ब्राउन राइस, जानें सेहत के लिए कौन सा चावल है बेहतरUpdated: Mon, 11 Sep 2017 12:55 PM (IST)

जानें कौन से चावल में क्या खास पोषक तत्व होते हैं, जिससे आप अपनी सेहत के हिसाब से चुन सकते हैं।

मल्टीमीडिया डेस्क। व्हाइट राइस और ब्राउन राइस को लेकर अक्सर आप लोगों को बहस करते हुए सुन सकते हैं। कुछ लोगों का कहना है कि व्हाइट राइस बेहतर है, तो कई लोग ब्राउन राइस को पोषण और स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर मानते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से चावल में क्या खास पोषक तत्व होते हैं, जिससे आप अपनी सेहत के हिसाब से चावल को चुन सकें।

पोषण तत्व : एक कटोरी ब्राउन राइस में 206 से 216 कैलोरी होती है। इसके साथ ही इसमें आयरन, बी1 और बी3 जैसी अन्य आवश्यक विटामिन होते हैं। वहीं, पके हुए एक कटोरी सफेद चावल में 206 कैलोरी होते हैं और यह फाइटिक एसिड फ्री होता है।

वेट मैनेजमेंट के लिए : ब्राउन राइस में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन काफी मात्रा में होते हैं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जो पूरी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं और वजन कम करना चाहते हैं। वहीं, व्हाइट राइस में फाइबर और पोषक तत्व कम होते हैं, लेकिन कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है।

वसा की मात्राः ब्राउन राइस में व्हाइट राइस की तुलना में वसा की मात्रा अधिक होती है। व्हाइट राइस को पॉलिश किया जाता है, इसलिए इसमें वसा की मात्रा कम होती है।

पचने में क्या है स्थितिः ब्राउन राइस को पचाने में थोड़ी परेशानी होती है, क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। वहीं, व्हाइट राइस में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा कम होने के कारण ये बिना किसी परेशानी के आसानी से पच जाते हैं।

मधुमेह में कौन सा चावल लेंः

ब्राउन राइस मधुमेह वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी जीआई कम है। इस चावल की खपत में रक्त में शर्करा के स्तर में कमी होती है। वहीं, कार्बिक्स और जीआई अधिक होने के कारण मधुमेह के रोगियों के लिए यह बहुत हानिकारक है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.