शादी में जरूर जाएं, लेकिन डांस करने से पहले यह खबर पढ़ लेंUpdated: Wed, 06 Dec 2017 05:26 PM (IST)

देश में स्टेज पर एक साथ 10 से ज्यादा जोड़ों का डांस करना गैरकानूनी है।

यूं तो आप आजाद देश के आजाद नागरिक हैं, लेकिन हम यहां देश के 7 ऐसे कानूनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका उल्लंघन करने पर आपको जेल भी हो सकती है।

1. देश में स्टेज पर एक साथ 10 से ज्यादा जोड़ों का डांस करना गैरकानूनी है। लाइसेंसिंग एंड कंट्रोलिंग प्लेस ऑफ एम्यूजमेंट 1960 के अनुसार एक अपराध है।

2. क्या आप भरोसा करेंगे कि बगैर परमिशन पतंग उड़ाना भी गैरकानूनी है। भारतीय एयरक्राफ्ट एक्ट 1934 के अनुसार, परमिट और लाइसेंस के बिना पतंग नहीं उड़ाई जा सकती।

3. अगर आप सड़क पर या कहीं और किसी के 10 रुपए से ज्यादा की मुद्रा पाते हैं तो आपको अनिवार्य रूप से पुलिस में रिपोर्ट करानी होगी। अगर आप ये रुपए जेब में रख लेते हैं तो ट्रेजरी एक्ट 1878 के तहत सजा को भागी हो सकते हैं।

4. भारत में महिलाओं पर दबाव बनाकर रात में फैक्ट्री में काम करवाना गैरकानूनी है। भारतीय फैक्ट्री एक्ट 1948 के अनुसार यह अपराध है।

5. यूं तो देश में वेश्यावृति अपराध की श्रेणी में नहीं आता, लेकिन किसी पर ऐसा करने के लिए दबाव बनाना और इसके लिए लॉबिंग करना अपराध है।

6. हमारे देश में आत्महत्या भी भारतीय दंड संहिता की धारा 309 के तहत दंडनीय अपराध है।

7. किसी गैर प्रशिक्षित व्यक्ति से कान या दांत की सफाई कराना गैरकानूनी है। भारतीय डेंटिस्ट एक्ट 1948 के चैप्टर 5 के सेक्शन 49 में इसे दंडनीय अपराध बताया गया है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.