ज्यादा चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, देती है इतनी बीमारियांUpdated: Wed, 11 Oct 2017 09:31 AM (IST)

आज से ही अपनी चाय पीने की आदत पर गौर करें और तय करें कि कहीं आपको भी इसकी लत तो नहीं हो गई है।

मल्टीमीडिया डेस्क। चाय के बिना भारत में लोगों के दिन की शुरुआत ही नहीं होती है। एक कप चाय हमको तरोताजा कर देती है। बारिश में तो चाय का लुत्फ लेना हर किसी को पसंद आता है। मगर, चाय के कई नुकसान भी हैं, इससे आपको कैंसर भी हो सकता है।

दिन में एक या दो कप चाय पीने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन यदि आप इसे अधिक मात्रा में पीते हैं, तो इससे कई और परेशानियां भी हो सकती हैं। आज से ही अपनी चाय पीने की आदत पर गौर करें और तय करें कि कहीं आपको भी इसकी लत तो नहीं हो गई है।

जानें कौन-कौन से नुकसान हैं चाय पीने के...

डिहाइड्रेशन और कब्ज -

हालांकि, कई लोग मानते हैं कि सुबह की चाय से उनका पेट साफ हो जाता है। गर्मागरम चाय पेट में जाकर बाउल मूवमेंट को आसान बना देती है। मगर, कम ही लोगों को पता होगा कि अधिक मात्रा में चाय पीने से कब्ज की परेशानी भी हो सकती है। चाय में मौजूद एक रासायन थिओफिलाइन से शरीर में डिहाइड्रेशन होता है, जो बाद में कब्ज का कारण बनता है।

प्रोस्टेट कैंसर -

चाय प्रोस्टेट के लिए अच्छी नहीं है। ग्लासगो विश्वविद्यालय के एक शोध में पाया गया कि दिन में सात या इससे अधिक कप चाय पीने वाले पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा अन्य लोगों की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक होता है।

पोषक तत्व की कमी -

चाय की अत्यधिक खपत से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। क्योंकि यह शरीर द्वारा आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया को बाधित करती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ब्लैक टी शरीर के आयरन के अवशोषण को घटाती है।

ऑसोफेगल कैंसर -

बहुत ज्यादा गर्म चाय पीने से ऑसोफैगल कैंसर हो सकता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक 2009 के रिसर्च पेपर के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति बहुत गर्म चाय पीता है, तो उसे यह कैंसर होने की आशंका काफी बढ़ जाती है।

सूजन -

यदि आप बहुत अधिक चाय पीते हैं, तो आपको पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है। कुछ लोगों को चाय में कैफीन की उपस्थिति के कारण सूजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, चाय की अत्यधिक खपत से शरीर में डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) हो सकती है, जिसके बाद लोग अवांछित रूप से पानी पीते हैं और उन्हें सूजन महसूस होती है।

लत लगना -

चाय में कैफीन की मौजूदगी के कारण अत्यधिक चाय पीने से आपको इसकी लत लग सकती है। लगातार चाय पीने वाले व्यक्ति को यदि उनके तय समय पर चाय नहीं मिले तो वे सुस्ती और थकान महसूस करते हैं। कुछ मामलों में, यह स्थिति और भी खराब हो सकती है और लोगों को सिरदर्द और थकान की परेशानी भी हो सकती है।

हड्डियां हो जाती हैं कमजोर -

चाय आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकती है। द गार्डियन के अनुसार, 47 वर्षीय एक महिला काफी चाय पीती थी और इसकी वजह से उसकी हड्डियां कमजोर हो गई थीं। बाद में इसकी वजह से उसके सारे दांत टूट गए थे।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.