यहां जानिए आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहींUpdated: Thu, 07 Sep 2017 02:40 PM (IST)

सरकार ने निर्देश दिए है कि वो अपने खाताधारकों के आधार को वैरिफाई करें और उसे उनके बैंक खातों के साथ लिंक करवाएं।

नई दिल्ली। बैंकों और सभी वित्तीय संस्थानों को सरकार ने निर्देश दिए है कि वो अपने खाताधारकों के आधार को वैरिफाई करें और उसे उनके बैंक खातों के साथ लिंक करवाएं। इसके अलावा जिन खातों को आधार के साथ लिंक नहीं कराया जाएगा उसे इस तारीख के बाद विवरण अपडेट किए जाने तक निष्क्रिय किया जा सकता है। 1 जून 2017 को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक ऐसा करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर, 2017 निर्धारित की गई है।

अब बैंक अपने खाताधारकों से उनका आधार कार्ड बैंक खातों से लिंक करवाने के लिए कह रहे हैं। ऐसे में जब आप अगली बार बैंक में किसी लेन-देन के लिए जाएंगे तो हो सकता है कि बैंककर्मी आपसे कहे कि आप पहले अपने खाते को आधार से लिंक करा लें।

लेकिन अगर आपने अपनी निकटतम बैंक ब्रांच में अपनी आधार डिटेल जमा करा दी है तो भी इस बात की संभावना है कि बैंक की ओर से आपके बैंक खाते को आधार से सही ढंग से लिंक न किया गया हो। इसकी वजहों में आपके आधार कार्ड की डिटेल कहीं खो जाना (बैंक कर्मी की ओर से) प्रमुख रुप से हो सकती है।

यहां समझिए आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं -

  • आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
  • 'Check Aadhaar & Bank Account Linking Status' पर क्लिक करें। यह आपको आधार सर्विस के सबसे निचले वाले कॉलम में दिख जाएगा।
  • इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जो कुछ इस तरह दिखेगा।
  • आपको आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड सबमिट करना होगा। इसे करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

  • ओटीपी एंटर करें और लॉग-इन करें।
  • आपके सामने वेबसाइट पर एक पेज ओपन होगा जो बताएगा कि आपका आधार नंबर सक्सेसफुली मैप किया जा चुका है या नहीं। यह कुछ ऐसा दिखेगा।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.