Live Score

मैच ड्रॉ मैच समाप्‍त : मैच ड्रॉ

Refresh

इन पांच तरीकों से दांतों को रखें मजबूत, नहीं आएगी सांसों से बदबूUpdated: Tue, 14 Nov 2017 10:35 AM (IST)

जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, अधिर शुगर वाले खाने को हटा दें और अपने खाने में विटामिन डी और ए के सेवन में वृद्धि करें।

मल्टीमीडिया डेस्क। यदि आपके दांतों में समस्या है और मुंह से बदबू आती है, तो आमतौर पर ऐसा मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया की वजह से होता है। यदि आप समय रहते अपने दांतों और मसूड़ों की स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो जल्द ही आपके दांत गिर जाएंगे।

इसके लिए जरूरी है कि दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें। मुंह और दांतों की देखभाल का पहला कदम है स्वस्थ भोजन खाना। जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, अधिर शुगर वाले खाने को हटा दें और अपने खाने में विटामिन डी और ए के सेवन में वृद्धि करें। इसके अलावा इन कामों को करके आप अपने दांतों की अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं।

तेल का कुल्ला करें

यह एक प्राचीन तकनीक है, जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आमतौर पर नारियल के तेल से यह किया जाता है। एक बड़े चम्मच में नारियल का तेल का लें और इसे 20 मिनट के लिए अपने मुंह में चारों ओर घुमाएं और आखिर में थूंक दें। शुरुआत में 20 मिनट तक ऐसा करने में परेशानी हो सकती है। आप पांच मिनट तक तेल को मुंह में घुमाकर कुल्ला करने के साथ शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे समय को बढ़ा सकते हैं।

शुगर को कहें न

यदि आप मजबूत दांत चाहते हैं, तो आप उन खाद्य पदार्थों को अपने खाने से हटाएं, जिनमें अधिक मात्रा में शुगर होती है। चीनी का अपने दांतों पर हानिकारक असर डालती है और इससे उनकी संरचनात्मक खराब होती है और कैल्शियम में कमी आती है। इसके अलावा आपके दांतों में रहने वाले बैक्टीरिया चीनी पर जिंदा रहते हैं। यदि आप शुगर कम करते हैं, तो वैक्टीरिया को पनपने के लिए भोजन नहीं मिलेगा।

अधिक पोषक तत्व लें

खनिजों और विटामिनों में समृद्ध खाना लें, यह दांतों के क्षय होने को रोकता है। बहुत सारी पत्तेदार सब्जियां और नारियल तेल, नट, एवोकैडो आदि को लें, जिनमें हेल्दी फैट होता है।

साइटिक एसिड वाले खाद्य पदार्थ न लें

अनाज, बीन्स, बीज आदि में पर्याप्त मात्रा में साइटिक एसिड होता है, जो शरीर द्वारा खनिजों के अवशोषण करने पर नकारात्मक असर डालता है। यदि आप दांतों और मसूड़ों का स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको साइटिक एसिड से बचने की जरूरत है।

खनिज वाला टूथपेस्ट इस्तेमाल करें

फ्लोराइड फ्री टूथपेस्ट्स काफी महंगा हो सकता है। हालांकि, आप घर में आसानी से उपलब्ध कुछ चीजों से ऐसा टूथपेस्ट बना सकते हैं, जो आपके दांतों के लिए बेहतर होगा। इसके लिए आपको 3 बड़े चम्मच डायटेमोसियस अर्थ फूड ग्रेड पाउडर, चौथाई चम्मच पेपरमिंट एब्सट्रेक्ट, चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा, चौथाई चम्मच मिंट फ्लेवर का क्लोरोफिल, आधा चम्मच नारियल का तेल और 1 छोटा चम्मच आसुत जल (डिस्टिल्ड वॉटर) लें और इसका मिश्रण बना लें। इसके इस्तेमाल से दांत मजबूत होते हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.