स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो करें योगUpdated: Sun, 02 Nov 2014 03:57 PM (IST)

ताजा अध्ययन में यह बात निकलकर सामने आई है कि योग के जरिए स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने में आसानी होती है।

स्मोकिंग हमारे शरीर को कई प्रकार से नुकसान पहुंचाता है। लेकिन कई महिलाएं व पुरुष चाहकर भी इस खतरनाक लत को छोड़ नहीं पाते। हालांकि एक ताजा अध्ययन में यह बात निकलकर सामने आई है कि योग के जरिए स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने में आसानी होती है। स्मोकिंग छोड़ने का यह कारगर समाधान है।

माना तो यह भी जाता है कि योग न केवल स्मोकिंग छोड़ने में मददगार होता है बल्कि यह इसके बुरे प्रभावों को कम करने में भी मददगार होता है। स्मोकिंग छोड़ने के लिए बाजार में कई दवाएं या अन्य रासायनिक विकल्प मौजूद हैं। लेकिन कई बार इनके सहारे भी स्मोकिंग छोड़ पाना आसान नहीं होता।

सिगरेट के धुएं से निकलने वाला विषाक्त पदार्थ शरीर में प्रवेश कर जाता है। इससे खून का गाढ़ापन बढ़ने लगता है। कुछ समय बाद यह एक थक्के के रूप में जम जाता है। यह ब्लडप्रेशर और हृदय गति को भी प्रभावित करता है। साथ ही यह धमनियों को संकरा कर अंगों में ऑक्सीजन युक्त ब्लड सर्क्युलेशन की मात्रा को कम कर देता है।

स्मोकिंग के दुष्प्रभावों से बचने के लिए योग अच्छा उपाय है। योगासन और श्वसन से संबंधित व्यायाम स्मोकिंग के प्रभाव को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे फेफड़ों की दशा में सुधार होता है। ध्यान और योग विषाक्त पदार्थों को शरीर से दूर कर कोशिकाओं को उत्साहित करने में मदद करता है।

प्राणायाम से शरीर पूरी तरह से चुस्त रहता है, साथ ही तनाव और चिंता दूर होती है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। इसके अलावा सर्वांगासन, सेतु बंधासन, भुजंगासन, शिशुआसन ये सभी आसन स्मोकिंग से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.