हर तीसरा भारतीय हाई ब्लड प्रेशर का शिकारUpdated: Fri, 25 Sep 2015 07:07 PM (IST)

भारतीय लोगों पर किए गए सर्वेक्षण में चौंकाने वाली बात सामने आई है। इ

नई दिल्ली। भारतीय लोगों पर किए गए सर्वेक्षण में चौंकाने वाली बात सामने आई है। इस सर्वेक्षण के अनुसार, हर तीन में से एक भारतीय हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है।

कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (सीएसआई) के सर्वेक्षण के अनुसार, इनमें से 60 फीसद को इस बात की जानकारी नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस गंभीर समस्या के प्रति लोगों में जागरूकता की यह कमी निकट भविष्य में दिल की बीमारियों में खतरनाक वृद्धि का कारण बन सकती है।

सीएसआई अध्यक्ष एचके चोपड़ा ने पिछले दो दशकों के दौरान भारत में हाई ब्लड प्रेशर के मामलों में हो रही वृद्धि पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा, "यह देश के लिए चेतावनी की स्थिति है और लोगों को इस स्थिति से बचने के लिए रक्षात्मक कदम उठाने होंगे। इससे निपटने के लिए सीएसआई भी कदम उठाएगी।" सर्वेक्षण का उद्देश्य दिल की बीमारियों और उसके कारणों के प्रति लोगों की जागरूकता तथा हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति को जानना था।

इसमें पाया गया कि इलाज के बावजूद 42 फीसद लोग अनियंत्रित ब्लड प्रेशर के शिकार हैं। सीएसआई के डॉ. अशोक सेठ ने कहा, "सर्वेक्षण में दिल के खतरों के प्रति लोगों की जागरूकता में कमी की चिंताजनक तस्वीर सामने आई है। यह जरूरी है कि हर व्यक्ति नियमित तौर पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच कराए।" शोध में 24 राज्यों के 1.8 लाख लोगों को शामिल किया गया था। सर्वेक्षण के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर के पीड़ितों में दो तिहाई की उम्र 60 साल से कम है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.