आतंकी हमले की आशंका से तीन राज्यों में हाई अलर्टUpdated: Sun, 06 Mar 2016 09:20 PM (IST)

राजधानी दिल्ली के अलावा गुजरात और कश्मीर में बढ़ाई गई सुरक्षा, लश्कर व जैश के दस आतंकियों के भारत आने की खुफिया सूचना।

नई दिल्ली। लश्कर और जैश के 10 संदिग्ध आतंकियों के पाकिस्तान से भारत आने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित तीन राज्यों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। सोमवार को महाशिवरात्रि के मद्देनजर गुजरात और जम्मू-कश्मीर में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

महाशिवरात्रि के अवसर पर सोमनाथ में होने वाला सांस्कृतिक आयोजन रद कर दिया गया है और यहां एनएसजी की एक टुकड़ी तैनात कर दी गई है। आतंकी हमला होने की स्थिति में उनसे निपटने के लिए एनएसजी की चार टुकड़ियों को गुजरात भेजा गया है। इसके अलावा अन्य महानगरों में भी सतर्कता बरती जा रही है।

दिल्ली पुलिस ने राजधानी के अहम प्रतिष्ठानों, महत्वपूर्ण इमारतों और सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा बढ़ा दी है। स्कूल, कॉलेज और अस्पतालों पर लगातार पैनी नजर रखी जा रही है। आतंकियों से संपर्क रखने वाले संदिग्धों और अन्य अपराधियों पर भी पुलिस नजर रख रही है। पूरे शहर में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है।

गुजरात में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अहमदाबाद से जागरण संवाददाता के अनुसार, महाशिवरात्रि को देखते हुए सभी प्रमुख मंदिरों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सोमवार को जूनागढ़ और सोमनाथ में महाशिवरात्रि पर लाखों श्रद्धालु एकत्र होंगे। इसके अलावा समुद्री सीमा, हाइवे, होटल, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। प्रमुख मार्गों पर भी लगातार गश्त की जा रही है। राज्यभर में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

गृह राज्य मंत्री रजनी पटेल ने संवेदनशील स्थलों और संदिग्धों पर विशेष नजर रखने को कहा है। पुलिस महानिदेशक पीसी ठाकुर ने अपने अफसरों के साथ चर्चा कर राज्यभर में चल रही नाकेबंदी, तलाशी और गश्त की जानकारी ली।

महानिदेशक ने सभी पुलिसकर्मियों का अवकाश रद कर ड्यूटी पर तैनात रहने को कहा है। भुज के एसपी मकरंद चौहान ने शहर के नूरानी महल होटल और मुस्लिम जमातखाने पर छापा मारा। कुछ लोगों को पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। इसके अलावा संदिग्ध हालत में घूम रहे दो कनाडाई नागरिकों की धरपकड़ की खबर है।

पाकिस्तान ने किया सतर्क

  • पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जंजुआ ने अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल को आतंकी हमले को लेकर सतर्क किया है।
  • जंजुआ ने बताया है कि लश्कर और जैश के लगभग 10 आतंकियों ने गुजरात की समुद्री सीमा से भारत में प्रवेश किया है।
  • जंजुआ ने यह भरोसा भी दिलाया कि यदि आतंकी पाकिस्तान से नहीं निकले होंगे, तो उन्हें सीमा पर ही रोक लिया जाएगा।
  • दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा और अपराध शाखा को भी जानकारी मिली है कि आतंकी राजधानी को निशाना बना सकते हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.