Live Score

भारत 141 रन से जीता मैच समाप्‍त : भारत 141 रन से जीता

Refresh

कोलकाता में डेढ़ किलोमीटर लंबी रंगोली से मां दुर्गा का आह्वानUpdated: Wed, 20 Sep 2017 07:39 AM (IST)

लेक रोड पर डेढ़ किलोमीटर (1.4 किमी) लंबी रंगोली (अल्पोना) बनाई गई।

कोलकाता। कोलकाता में इन दिनों आर्ट्स स्ट्रीट फेस्टिवल मनाया जा रहा है। इसके तहत शहर के पुरानी दीवारों, पार्क, चौक-चौराहों, ट्राम और गलियों को सुंदर चित्रकारी के जरिये सजाने की योजना है। प्रसिद्घ कलाकार जोगेन चौधरी के नेतृत्व में आर्ट्स कॉलेज के 317 छात्र-छात्रा इसे मूर्त रूप देने में लगे हुए हैं।

इसी कड़ी में लेक रोड पर डेढ़ किलोमीटर (1.4 किमी) लंबी रंगोली (अल्पोना) बनाई गई और रंग-बिरंगे पेंट से पूरी सड़क को सुंदर तरीके से सजाया गया। रंगोली बनाने का काम सोमवार रात पूरा हुआ।

दावा किया जा रहा है कि यह देश की सबसे बड़ी रंगोली है। मंगलवार को बंगाली सुपरस्टार प्रोसेनजीत चटर्जी ने इसका उद्घाटन किया।

फेस्टिवल के तहत शहर की 500 दीवारों को खूबसूरत तरीके से चित्रकारी के जरिये सजाया जाएगा। यह फेस्टिवल दो महीने पहले शुरू हुआ था। श्राद्घ का अंतिम दिन महालयापश्चिम बंगाल में मंगलवार को महालया मनाया गया।

इस दिन लोग मां दुर्गा का आह्वान करते हैं। महालया दुर्गा पूजा का पहला दिन माना जाता है। मान्यता है कि इसी दिन लोग अपने पूर्वजों को श्रद्घांजलि देते हैं। यह नवरात्र के शुरू होने और पितृपक्ष के खत्म होने का प्रतीक भी है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.