अब शराब और बीयर के लिए तय होगा मानकUpdated: Wed, 24 Jun 2015 08:17 PM (IST)

एफएसएसएआई अब बीयर और व्हिस्की सहित अल्कोहल से बने पेय के लिए मानक तय करने जा रहा है।

नई दिल्ली। नूडल्स और दूध के बाद केंद्रीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी की नजर अब अल्कोहल से बने पेय पर है। केंद्रीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) अब बीयर और व्हिस्की सहित अल्कोहल से बने पेय के लिए मानक तय करने जा रहा है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अल्कोहल और अल्कोहल से बने पेय के लिए मानक तय करने पर काम चल रहा है। अगले दो महीने में एफएसएसएआई इस संबंध में मसौदा अधिसूचना लाएगा। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित मानक के तहत व्हिस्की, वोदका, जिन, बीयर और यहां तक कि ब्रीजर जैसे पेय भी शामिल किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय परामर्श समिति ने भी इस वर्ष की शुरुआत में अल्कोहल और अल्कोहल से बने पेय के लिए मानक होने पर चर्चा की थी। इसमें फैसला किया गया था कि इस संबंध में मानक तय हो जाने के बाद सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसकी सूचना दे दी जाए, ताकि वे अपने उत्पाद विभाग को इस बारे में अवगत करा सकें।

एफएसएसएआई ने पैकेजिंग के संदर्भ में प्रस्ताव किया है कि अल्कोहल से बने पेय, पान मसाला और सुपारी को पैकेट पर लिखी चेतावनी के आधार पर 'असुरक्षित खाद्य' मानकर लेकर वापस नहीं लिया जा सकता। जब तक कि ये वापसी के नियम के तहत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक या मौत के लिए जिम्मेदार नहीं पाए जाते।

यह प्रस्ताव संरक्षा एवं मानक (खाद्य पदार्थ वापसी प्रक्रिया) नियमन, 2015 में किया गया है और इस पर लोगों से राय मांगी गई है। मसौदा मानदंड 29 मई को लोगों की राय के लिए रखा गया है और एक अगस्त तक इस पर राय दी जा सकती है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.