अहमदाबाद : जापानी पीएम ने मोदी के साथ किया 8 किमी रोड शोUpdated: Wed, 13 Sep 2017 07:27 AM (IST)

भारत यात्रा पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी और उनकी पत्नी अकी एबी का बुधवार को जोरदार स्वागत हुआ।

अहमदाबाद। भारत यात्रा पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी और उनकी पत्नी अकी एबी का बुधवार को जोरदार स्वागत हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।

मोदी ने शिंजो एबी को गले लगाकर गर्मजोशी से स्वागत किया। हवाई अड्डे से गांधी आश्रम तक आठ किमी रोड शो कर दोनों नेताओं ने लोगों का अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो एबी गुरुवार को साबरमती स्टेशन के पास अहमदाबाद से मुंबई के लिए बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

यह परियोजना एक लाख, आठ हजार करोड़ की है। हवाई अड्डे पर जापानी प्रधानमंत्री को सेना ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। बौद्ध धर्मगुरुओं ने पारंपरिक तरीके से मोदी और एबी का स्वागत किया।

एयरपोर्ट पर ही कलाकारों ने एबी दंपति को गुजरात की लोक कला व संस्कृति का दर्शन कराया। अकी एबी यहां कलाकारों का मोबाईल से फोटो लेती नजर आईं। हवाई अड्डे से पीएम मोदी, शिंजो एबी और उनकी पत्नी एक खुली जीप में रोड शो के लिए निकले।

रास्ते में जगह-जगह विभिन्न राज्यों के कलाकारों ने उन्हें भारत की लोक संस्कृति के दर्शन कराए। रोड शो को देखने सड़कों पर महिला, पुरुष और युवाओं की भारी भीड़ उमड़ी।

जापानी पीएम इस भव्य स्वागत से अभिभूत नजर आए। अहमदाबाद में आज तक किसी राष्ट्राध्यक्ष का ऐसा भव्य स्वागत नहीं हुआ था।

गांधी आश्रम में प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो एबी ने गांधीजी के निवास हृदय कुंज की यात्रा की। मोदी और एबी ने यहां गांधीजी की तस्वीर को खादी की माला पहनाई। पीएम मोदी यहां गाइड की भूमिका में नजर आए।

वे गांधी आश्रम के बारे में एबी को कई बार जानकारी देते नजर आए। जापानी पीएम की इस यात्रा से गुजरात को काफी लाभ होगा। अलंग शिपयार्ड को 600 करोड़, गुजरात में आधारभूत ढांचे के लिए एक हजार करोड़ आदि की भी मदद जापान करेगा।

गांधी आश्रम में लिखा-लव एंड थैंक्यू

जापान के प्रधानमंत्री ने गांधी आश्रम की वीआइपी विजिटर बुक में लिखे शुभकामना संदेश के अंत में लव एंड थैंक यू लिखा। इसके बाद शिंजो व अकी ने अपने-अपने नाम लिखे।


भारतीय परिधान में दिखे

प्रधानमंत्री शिंजो एबी और उनकी पत्नी अकी एयरपोर्ट पहुंचे तब पश्चिमी परिधान में थे। लेकिन, रोड शो के दौरान भारतीय परिधान में नजर आए। शिंजो एबी पैंट शर्ट के साथ जैकेट पहने दिखे। वहीं अकी एबी सलवार कुर्ता और दुपट्टे में नजर आईं।

बापू के चरखा का तोहफा

प्रधानमंत्री मोदी ने जापानी पीएम को गांधी आश्रम की यात्रा के बाद बापू का चरखा भेंट किया। इससे पहले मोदी, शिंजो व अकी एबी ने गांधीजी के कमरे में उनके चरखे, डेस्क आदि वस्तुओं के साथ फोटो खिंचाए।


16वीं सदी की मस्जिद देखी

गांधी आश्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो एबी 16वीं सदी की मस्जिद "सिद्दी सैयद की जाली" देखने गए। यह मस्जिद अपनी जालीदार खिड़कियों के लिए मशहूर है। गुजरात सल्तनत के आखिरी सुल्तान शम्स-उद-दीन मुजफ्फर शाह तृतीय के सेनापति अहमद शाह बिलाल झजर खान के अनुयायियों ने 1573 में इस मस्जिद का निर्माण कराया था।

गुरुवार को बुलेट ट्रेन की रखेंगे आधारशिला -

गुरुवार को पीएम मोदी और शिंजो आबे देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। यह प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा किए जाने का लक्ष्य है। सके बाद दोनों नेताओं के बीच एक बैठक भी होगी। इस दौरान जापान और गुजरात सरकार के बीच जापान इंडिया इंस्टीट्यूट मैन्युफैक्चरिंग की स्थापना के लिए भी एक एमओयू साइन होगा।

ऐसा माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच इन्फ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट, मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसे क्षेत्रों में सहयोग के अलावा एशिया-अफ्रीका ग्रोथ कॉरीडोर और रक्षा संबंधों को बढ़ाने के बारे में बातचीत हो सकती है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.