पांच हजार से भी कम कमाते हैं बंगाल में 80 फीसद मुस्लिमUpdated: Mon, 15 Feb 2016 12:14 AM (IST)

पश्चिम बंगाल में 80 फीसद मुस्लिम हर महीने 5,000 रुपये से भी कम कमाते हैं।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में 80 फीसद मुस्लिम हर महीने 5,000 रुपये से भी कम कमाते हैं। उनमें से 38.3 फीसद की आय 2500 रुपये या उससे भी कम है। नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन द्वारा स्थापित प्रतिचि ट्रस्ट, गाइडेंस गिल्ड एवं एसएनएपी की ओर से पश्चिम बंगाल में रहने वाले मुस्लिमों की वास्तविकता पर संयुक्त तौर पर तैयार की गई रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है।

इसमें कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस की सरकार राज्य के अल्पसंख्यकों की उम्मीदों को पूरा करने में विफल रही है। यह रिपोर्ट राज्य की मुस्लिम आबादी वाले 325 गांवों एवं 73 शहरी वार्डों पर किए गए अध्ययन पर आधारित है। इसमें कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में सिर्फ 1.5 फीसद ग्रामीण मुस्लिम ही निजी क्षेत्र में नियमित वेतन पर काम कर रहे हैं, जबकि सरकारी क्षेत्र में यह आंकड़ा एक फीसद से भी कम है।

कम से कम 13.2 फीसद मुस्लिम वयस्कों के पास मतदाता परिचय पत्र नहीं है। 6-14 आयु वर्ग के कम से कम 15 फीसद मुस्लिम बच्चे स्कूल से बाहर हैं। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह रिपोर्ट सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के लिए परेशानी खड़ी करने वाली हो सकती है।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.