Live Score

मैच ड्रॉ मैच समाप्‍त : मैच ड्रॉ

Refresh

UPSC ने प्रश्नपत्र में कमी पर शिकायत दर्ज कराने के लिए दिए 7 दिनUpdated: Tue, 14 Nov 2017 07:56 PM (IST)

संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है।

नई दिल्ली। संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है।

बदले प्रावधानों के तहत अभ्यर्थी प्रश्नपत्र में गलत सवाल होने या अन्य चूक होने पर परीक्षा के बाद सात दिनों तक आयोग के समक्ष अपनी आपत्ति या शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह सुविधा सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

साधारण डाक से दी गई शिकायत स्वीकार्य नहीं होगी। अधिकारियों की मानें तो यह पहला मौका है, जब यूपीएससी ने शिकायत दर्ज कराने के लिए समय-सीमा तय किया है।

अभ्यर्थी आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए ई-मेल आइडी पर शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यूपीएससी सिविल सेवा के अलावा कई अन्य तरह की परीक्षाओं का आयोजन करता है।

तीन चरणों में संपन्न सिविल सेवा परीक्षा के जरिये ही आइएएस, आइपीएस, आइएफएस, आइआरएस अधिकारियों का चयन किया जाता है। आयोग ने हाल में एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है।

इसमें कहा गया है, 'प्रत्येक परीक्षा के लिए एक सप्ताह की अवधि अगले दिन से शुरू होगी। अभ्यर्थी संबंधित परीक्षा के प्रश्नपत्र में शामिल सवालों को लेकर समयसीमा के आखिरी दिन शाम छह बजे तक शिकायत दर्ज करा सकेंगे।'

मान लीजिए कि एक तारीख को परीक्षा हुई थी, ऐसे में 8 मार्च शाम छह बजे तक आपत्ति दर्ज कराई जा सकेगी। आयोग ने स्पष्ट किया कि निर्धारित सात दिनों के बाद किसी भी शिकायत पर गौर नहीं किया जाएगा।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.