यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में ताज महल को मिला दूसरा स्थानUpdated: Thu, 07 Dec 2017 10:55 AM (IST)

यूनेस्को की सूची में पहले स्थान पर कंबोडिया का अंकोर वाट का मंदिर है। सर्वेक्षण ऑनलाइन यात्रा पोर्टल ट्रिप एडवाइजर द्वारा करवाया गया है।

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के आगरा में सफेद संगमरमर से निर्मित विश्व प्रसिद्ध ताज महल दूसरा सर्वश्रेष्ठ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह बात एक नए सर्वेक्षण में सामने आई है।

हर साल करीब 80 लाख लोग स्मारक को देखने आते हैं। ताज महल का निर्माण मुगल शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। यूनेस्को की सूची में पहले स्थान पर कंबोडिया का अंकोर वाट का मंदिर है।

सर्वेक्षण ऑनलाइन यात्रा पोर्टल ट्रिप एडवाइजर द्वारा करवाया गया है। इस सर्वेक्षण में पूरे विश्व में पर्यटकों द्वारा मूल्यांकित किए गए यूनेस्को सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर स्थलों को सूचीबद्ध किया गया है।

इसमें अंकोरवाट की निर्माण प्रक्रिया एवं इतिहास के बारे में दिलचस्प तथ्यों का ब्यौरा है। सूची में सन 1368 में उत्तरी क्यूइ राजवंश के सू दा द्वारा निर्मित चीन की दीवार को भी शामिल किया है।

दक्षिण अमेरिका में पेरू के माचू पिचू को चौथा स्थान मिला है। ब्राजील के इगाजु नेशनल पार्क, इटली का सासी ऑफ मटेरा, इजरायल का यरूशलम और तुर्की में इस्तांबुल के ऐतिहासिक क्षेत्र भी सूची में शामिल हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.