हफ्ते भर में निखर जाएगा लुक, ट्राय करें ये सात तेलUpdated: Mon, 11 Sep 2017 04:08 PM (IST)

सात दिन तक लगातार अगर आप इन तेलों का उपयोग करेंगे तो शरीर की खूबसूरती में बदलाव निश्चित रूप से दिखेगा।

मल्टीमीडिया डेस्क। अगर आप एक सप्ताह में चेहरा दमकाना चाहते हैं तो एक कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने होंगे। इसके लिए आपको कोई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं केवल ये सात तेल चाहिए। चेहरे का दमकाने के लिए आप इन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सात दिन तक लगातार अगर आप इन तेलों का उपयोग करेंगे तो शरीर की खूबसूरती में बदलाव निश्चित रूप से दिखेगा। आइए जानते हैं उन तेलों और उसके उपयोग के बारे में :

मुंहासे के लिए टी ट्री आॅइल: टी ट्री आॅइल जीवाणुनाशक, कवकनाशक, एंटीवायरल और घावों के उपचार के गुणों से भरपूर है। इसका आमतौर पर मुंहासे का इलाज करने में उपयोग किया जाता है।

स्वस्थ दांतों के लिए तिल का तेल : तिल के तेल में पाॅलीविटामिन एसिड और तत्व होता है। इस तेल से मुंह में कुल्ला करें और आप देखेंगे कि इसके उपयोग से दांतों की मैल साफ होकर दांत चमकने लगते हैं। यह आपके मसूड़ों, कैविटी और जीभ के लिए फायदेमंद है।

बालों की ग्रोथ के लिए गुड़हल (हिबिस्कस) तेल : पतले बालों की तो जरूरत ही है गुड़हल। इस तेल में मौजूद विटामिन सी बालों के कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है जबकि अमीनो एसिड इसकी जड़ों का पोषण करता है और मजबूत बनाता है। इस तेल के उपयोग से बाल घने होने लगते हैं। यह तेल खून का प्रसार बढ़ाने में मदद करता है।

मोटी आइब्रो और लेशेज के लिए अरंडी (कैस्टर) का तेल: यह तेल के तत्व सेल मेटाबाॅलिज्म में सुधार लाता है, वहीं स्टेरिक और लिनोलेइक एसिड नमी को वाष्पन से रोकते हैं और छोटे बालों का झड़ना, सूखापना और गर्मी और धूप के प्रभाव से बचाते हैं।

डिटॉक्स के लिए अलसी का तेल: इस तेल में मौजूद फैटी एसिड, विटामिन और पोटेशियम का समूह इसे एक आवश्यक तेल बनाता है। यह सावधानी से हमारे शरीर को डिटाॅक्स करता है, सात दिन नियमित उपयोग के बाद यह मेटाबोलिक प्रक्रिया को फिर से शुरू करता है।

नरम पैर के लिए जैतून का तेल: मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होने से जैतून का तेल लिवर और पेट के लिए फायदेमंद है। यह कोलेस्ट्राॅल लेवल्स को घटाता है। बाहरी रूप में यह पौष्टिक तेल त्वचा, बालों और नाखूनों की स्थिति में सुधार लाता है। इसे अलग उपचार की तरह और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ मिलाकर भी उपयोग में लाया जा सकता है।

नाखूनों के लिए बादाम का तेल: बादाम का तेल रोजाना त्वचा की कोशिकाओं के पोषण और पुनर्जीवित करने के लिए उपयोग में लेना चाहिए। इसका एंटिफंगल प्रभाव भी है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.