सर्दियों में भी निखरी-संवरी त्वचाUpdated: Mon, 23 Jan 2017 05:12 PM (IST)

क्या करें कि त्वचा की नमी रहे बरकरार और उसकी खूबसूरती भी चुरा न सके सर्द हवा...

सर्दियों में त्वचा शुष्क और बेजान हो सकती है, साथ ही आपकी सुंदरता की चमक भी फीकी पड़ सकती है। ऐसे में क्या करें कि त्वचा की नमी रहे बरकरार और उसकी खूबसूरती भी चुरा न सके सर्द हवा...

हर मौसम के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। ये हमारी त्वचा पर भी गहरा असर डालते हैं। सर्दी के इस मौसम में बार-बार मॉइश्चराइजर लगाने या कोल्ड क्रीम का प्रयोग करने के बाद भी यदि त्वचा शुष्क और बेजान रहती है तो सचेत हो जाएं। ध्यान रहे कि बाहरी प्रभाव के साथ-साथ आपने खानपान में किन चीजों का प्रयोग किया है, इससे भी त्वचा की खूबसूरती प्रभावित होती है। मौसम शादियों का भी है, जो दुल्हन बनने जा रही हैं, उनके लिए भी जरूरी है कि वे अपनी त्वचा की नमी बनाए रखें।

- त्वचा यदि पहले ही शुष्क है तो आपको इस मौसम में च्यादा सावधानी रखनी चाहिए। पानी की उचित मात्रा लें। तीन-चार लीटर प्रतिदिन के हिसाब से पानी का सेवन करें। फलों और ताजी सब्जियों का प्रयोग करने से भी आप त्चचा से संबंधित परेशानियों से बच सकती हैं। बादाम का तेल भी अपनी डाइट में शामिल करें। इससे भी त्वचा की कमनीयता बरकरार रखने में मदद मिल सकती है।

- अच्छी गुणवत्ता वाले माइश्चराइजर का प्रयोग करें। उसी माइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा को सूट करता हो। आंखों के चारों ओर इसे लगाएं। इन दिनों त्वचा के उन हिस्सों पर भी इसका प्रयोग करें, जहां आपकी त्वचा अपेक्षाकृत अधिक शुष्क रहती है।

- साबुन की जगह हरी मूंग दाल पाउडर प्रयोग कर सकती हैं। इससे त्वचा प्राकृतिक रूप से कोमल और चमकदार नजर आएगी। इस पाउडर को आप दही या दूध के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

- अपनी त्वचा को प्यार करें। इसके लिए नारियल तेल का प्रयोग करें। यह शुष्क त्वचा की नमी फिर से लौटाने में काफी कारगर होगा।

- अलग-अलग प्रकार के तापमान के प्रभाव में आने के कारण भी त्वचा की नमी खत्म हो सकती है। इसलिए नहाने के आधे घंटे तक बाहर ठंडी हवा में न निकलें। जब बाहर से घर लौटें, तब सादे पानी से चेहरे को धोएं।

- नहाने के लिए तैयार पानी में दो बूंद तेल डालने से भी त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद मिल सकती है। साथ ही, स्नान से पहले गुनगुने तेल से मसाज एक और उपाय है, जो इस मौसम में त्वचा की सुंदरता बरकरार रखने में मदद कर सकती है।

- अधिक गर्म पानी से नहाने से परहेज करें। इससे त्वचा की प्राकृतिक नमी कम हो सकती है।

- दूध, दही, पनीर, घी आदि को अपनी डाइट में जरूर शमिल करें। इससे त्वचा में निखार आता है।

- आंवला इस मौसम में मिलने वाला खास फल है। यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। रोज एक आंवले का सेवन भी त्वचा की सेहत और उसके पोषण के लिए काफी है।

- यदि होंठों की त्वचा सूख रही है तो च्यादातर लोग उन्हें चबाते या सूखी परतों को काटते रहते हैं। यह आदत होंठों की त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसी आदत लंबे समय तक बनी रहे तो इससे होंठ भद्दे और मोटे दिख सकते हैं और वे काले भी हो सकते हैं।

- होठों पर अच्छी गुणवत्ता वाले लिप बाम का प्रयोग करें। इसे दिन में कई बार लगा सकती हैं। सुनिश्चित करें कि यह एसपीएफ 15 या 20 युक्त हो। इसमें विटामिन ई और शिया बटर भी मौजूद हो।

करें सनस्क्रीन का प्रयोग

कुछ लोग मानते हैं कि सनस्क्रीन का प्रयोग केवल गर्मियों में किया जाता है। सच तो यह है कि हर मौसम में सूर्य एक ही प्रभाव रखता है। सूर्य की तीखी रोशनी से त्वचा को बचाना सर्दी में भी बहुत जरूरी है। इसलिए सूर्य की हानिकारक किरणों के बुरे प्रभावों से बचने के लिए सर्दियों में सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.