GST की अड़चन, नहीं बदल पा रही यात्रा की तारीख व क्लासUpdated: Thu, 10 Aug 2017 10:35 PM (IST)

आरक्षित टिकटों के लिए यात्रा का दिनांक या श्रेणी में तब्दीली करना हो तो यात्री को टिकट रद्द करवाकर ही नया बनवाना पड़ रहा है।

उज्जैन। जीएसटी को लेकर भले ही सभी ओर कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं, परंतु रेलवे में आरक्षित टिकटों के लिए यात्रा का दिनांक या श्रेणी में तब्दीली करना हो तो यात्री को टिकट रद्द करवाकर ही नया बनवाना पड़ रहा है।

हालांकि नए आरक्षित टिकटों में यह समस्या नहीं है किंतु जिन यात्रियों ने पुराने टिकट आरक्षित करवा रखे हैं उनके सामने यह समस्या आ रही है। इस संदर्भ में रेल मुख्यालय भी कुछ नहीं कर पा रहा है।

बताया जाता है कि रिजर्वेशन करने वाले सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं किया जा सका है। एक जुलाई से बनने वाले टिकट को जीएसटी के साथ बनाया जा रहा है, किंतु पूर्व में बने आरक्षित टिकटों को लेकर सॉफ्टवेयर की तकनीकी समस्या के कारण कुछ नहीं हो पा रहा है।

इसे ऐसे समझें

जैसे किसी यात्री ने तीन माह पूर्व रिजर्वेशन करवाया है उसे अपनी यात्रा की तारीख तथा श्रेणी को अपग्रेड करना है तो उसे टिकट को निरस्त करवाना पड़ रहा है, जबकि रेलवे नियमानुसार बिना टिकट निरस्त हुए ही 48 घंटे पूर्व तक बदलाव प्रक्रिया अपनाकर टिकट में यात्रा की तारीख व श्रेणी को अपग्रेड किया जा सकता है, जबकि ऐसा नहीं हो पा रहा है।

1 जुलाई से रेलवे के सभी आरक्षित श्रेणियों के टिकटों में जीएसटी को जोड़ दिया गया है, किंतु उच्च श्रेणी के टिकट में इसकी भारी परेशानी आ रही है। जिन यात्रियों ने 1 जुलाई से पूर्व रिजर्वेशन करवा रखे हैं, उनके लिए टिकट के बदलाव में कोई सुविध्ाा नहीं मिल पा रही है। इससे पूर्व डेस्टीनेशन (गंतव्य) बदले जाने को भी लेकर समस्या थी पर उसे तो हल कर लिया गया।

रेलवे का कहना है कि मात्र 2 महीने की ही बात है फिर तो अपडेट टिकट ही मिलेगा। परंतु रेलवे के पास इसका कोई जवाब नहीं है कि सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने से यात्रियों को जो आर्थिक हानि हो रही है उसका क्या।

इस कारण यात्री अपना अपग्रेड टिकट भी नहीं कर पा रहा है। पूरे देश के मंडलों में इस तरह की गिनती की जाकर यह राशि प्रतिदिन 50 लाख रुपए से अध्ािक की हानि ट्रेन यात्रियों को हो रही है।

इस प्रकार की जो समस्या आ रही है उसको चेक करवाना पड़ेगा। इस संदर्भ में मुख्यालय में सूचित किया गया है।

-विपुल सिंघल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंध्ाक रतलाम रेल मंडल

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.