महाकाल में भक्तों को नहीं मिल पा रही भस्मीUpdated: Thu, 18 May 2017 03:58 AM (IST)

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में भक्तों को भगवान महाकाल की भस्मी नहीं मिल पा रही है।

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में भक्तों को भगवान महाकाल की भस्मी नहीं मिल पा रही है। मंदिर समिति ने भस्म प्रसादी के रूप में बिकने वाला ड्रायफ्रूट प्रसाद बंद कर दिया है।

समिति की योजना लड्डू प्रसाद के साथ भस्मी उपलब्ध कराने की है। लेकिन जब तक योजना पर अमल नहीं होता भक्त भस्मी के लिए भटकने को मजबूर हैं।

भगवान महाकाल की भस्मी का विशेष महत्व है। महाकाल दर्शन करने आने वाले अनेक भक्त इसके लिए भस्मी प्रसाद खरीदते थे। मंदिर समिति ने ड्रायफ्रूट प्रसाद बंद करने का उचित निर्णय लिया है लेकिन श्रद्धालुओं की भावना का ध्यान रखते हुए जल्द ही भस्मी उपलब्ध कराने की व्यवस्था करना चाहिए।

प्रसाद काउंटर पर उपलब्ध कराएं निशुल्क भस्मी

मंदिर समिति ने भक्तों की धार्मिक भावना का ध्यान रखते हुए नंदी हॉल रैंप पर तिलक प्रसाद काउंटर स्थापित कर रखा है। यहां तैनात कर्मचारी प्रत्येक भक्त को तिलक लगा कर चिरोंजी आदि का प्रसाद देते हैं। इसी काउंटर पर समिति को निशुल्क भस्मी उपलब्ध करना चाहिए। इस व्यवस्था से हजारों दर्शनार्थियों को फायदा होगा। उन्हें भस्मी के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा।

फिलहाल मंदिर में भक्तों को निशुल्क भस्मी उपलब्ध कराने की व्यवस्था नहीं है। मंदिर समिति जब भस्म प्रसाद बेचती थी, उस समय पूजन परंपरा से जुड़े लोग भी दक्षिणा लेकर भक्तों को भस्मी उपलब्ध कराते थे। मंदिर समिति अगर भक्तों को निशुल्क भस्मी उपलब्ध कराती है तो ऐसे लोगों की मोनोपॉली भी खत्म होगी।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.